गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस 2024 कब है? आप भी जानें इतिहास और इसका महत्त्व

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 15, 2024

मुंबई, 15 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस एक वार्षिक उत्सव है जो गर्भपात, मृत जन्म या नवजात शिशु की मृत्यु के कारण खोए गए शिशुओं की स्मृति को सम्मानित करने के लिए समर्पित है। यह दिन माता-पिता, परिवारों और प्रियजनों को उनके दुख को स्वीकार करने और अपने खोए हुए शिशुओं के जीवन पर विचार करने का अवसर प्रदान करता है। इस दिन का उद्देश्य गर्भावस्था और शिशु हानि से प्रभावित लोगों द्वारा सामना की जाने वाली भावनात्मक और मानसिक चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना, समुदायों के भीतर समर्थन और समझ को बढ़ावा देना भी है।

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस 2024 कब है?

हर साल, गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। 2024 में, यह मंगलवार को पड़ता है। यह व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों को गर्भावस्था और शिशु हानि का अनुभव करने वाले लोगों का सम्मान करने और उनका समर्थन करने के लिए एक साथ आने का अवसर प्रदान करता है।

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस: इतिहास

यह दिवस 2002 में रॉबिन बेयर, लिसा ब्राउन और टैमी नोवाक के प्रयासों के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थापित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक ने एक शिशु की विनाशकारी हानि का अनुभव किया था। उनका उद्देश्य स्मरण का दिन बनाना और इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। समय के साथ, इस पालन को द्विदलीय कांग्रेस के प्रस्तावों के माध्यम से मान्यता मिली और अब यह एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम बन गया है।

जब से इसे पहली बार मनाया गया है, गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस आराम और एकजुटता का स्रोत रहा है, लोगों को अपने दुख को साझा करने और अपने खोए हुए शिशुओं के जीवन का सम्मान करने के लिए एक स्थान प्रदान करता है।

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस: महत्व

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस का महत्व परिवारों और व्यक्तियों को उनके खोए हुए शिशुओं को याद करने के लिए समर्पित समय प्रदान करने की क्षमता में निहित है। यह गर्भपात, मृत जन्म और नवजात शिशु की मृत्यु के साथ होने वाले गहरे दुःख को स्वीकार करता है, इन अक्सर अनकही त्रासदियों के आसपास की चुप्पी को तोड़ने में मदद करता है।

जागरूकता बढ़ाकर, यह उन लोगों द्वारा सामना किए जाने वाले भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक संघर्षों के बारे में खुली बातचीत को प्रोत्साहित करता है जिन्होंने इस तरह के नुकसान को झेला है। यह दिन समुदाय के समर्थन, करुणा और समझ को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे दुखी माता-पिता को अपने दर्द में कम अकेला महसूस करने में मदद मिलती है।

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस 2024: कैसे शामिल हों

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस में भाग लेने के कई सार्थक तरीके हैं, जो उन लोगों को सांत्वना प्रदान करते हैं जिन्होंने इस तरह के नुकसान का अनुभव किया है और जागरूकता फैलाने में मदद करते हैं:

मोमबत्ती जलाएं

15 अक्टूबर को, स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे, खोए हुए शिशुओं की याद में एक मोमबत्ती जलाएं और इसे किसी दृश्यमान स्थान पर रखें।

मौन के क्षणों में भाग लें

चिंतन और मौन के क्षणों में शामिल हों, जो बच्चे चले गए हैं उन्हें सम्मान देने के लिए एक शांत क्षण लें।

अपनी कहानी साझा करें

जिन लोगों ने गर्भावस्था या शिशु हानि का अनुभव किया है, उनके लिए अपनी व्यक्तिगत कहानी साझा करना समान यात्रा से गुजरने वाले अन्य लोगों को सहायता और आराम प्रदान कर सकता है।

सहायक कार्यक्रमों में भाग लें

स्मारक सेवाओं, स्थानीय कार्यक्रमों या गर्भावस्था और शिशु हानि जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करने वाली ऑनलाइन सभाओं में भाग लें।

करुणा दिखाएं

अपने उन मित्रों या प्रियजनों से संपर्क करें जिन्होंने किसी नुकसान का अनुभव किया है, उन्हें बताएं कि आप उनकी बात सुनने और भावनात्मक समर्थन प्रदान करने के लिए मौजूद हैं।

शोक परामर्श सेवाओं का समर्थन करें

ऐसे संगठनों को दान दें या योगदान दें जो गर्भावस्था और शिशु हानि से प्रभावित परिवारों और व्यक्तियों को शोक परामर्श और सहायता प्रदान करते हैं।

विचार करने और याद करने के लिए एक साथ आने का कार्य उपचार प्रदान करता है, साथ ही गर्भावस्था और शिशु हानि से प्रभावित लोगों के लिए बेहतर सहायता प्रणालियों की वकालत भी करता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.