रिश्ते को कामयाब बनाने के लिए जरुरी प्रयासों से बारे में आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, August 20, 2024

मुंबई, 20 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   रिश्ते जटिल होते हैं। रिश्ते में बने रहने के लिए दोनों पक्षों को कुछ समायोजन और त्याग करने पड़ते हैं। जिस दुनिया में हम रह रहे हैं, उसमें बदलाव हो रहा है, यहाँ तक कि रिश्तों की प्रकृति भी बदल रही है। रिश्ते को कामयाब बनाने के लिए, व्यक्ति को प्रयास करने और अपनी नकारात्मक प्रवृत्तियों को छोड़ने की ज़रूरत होती है। अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए व्यक्ति को कुछ चीज़ों से बचना चाहिए। आइए उन पर एक नज़र डालते हैं।

संदेशों को लेकर लड़ाई:

जब आप अपने साथी से झगड़ रहे होते हैं, तो उसके साथ टेक्स्ट मैसेज के ज़रिए संचारित होने वाली निष्क्रिय आक्रामकता आपके रिश्ते के लिए अभिशाप बन जाती है। टेक्स्ट मैसेज के ज़रिए गैर-मौखिक संचार की तुलना में फ़ोन कॉल या व्यक्तिगत रूप से मिलना लड़ाई या बहस को सुलझाने का ज़्यादा प्रभावी तरीका साबित होगा। टेक्स्ट मैसेज संचार का एक बहुत ही अक्षम रूप है, क्योंकि यह सही संदेश और भावना का अनुवाद नहीं करता है और हमेशा स्वर को बदल सकता है।

सही होने की जुनूनी ज़रूरत:

जब रिश्तों की बात आती है, तो आपका अहंकार आपके साथी से पहले काम नहीं करना चाहिए। अपने साथी के दृष्टिकोण को समझने की जिज्ञासा रखना उन्हें गलत साबित करने की कोशिश करने से ज़्यादा महत्वपूर्ण है। एक रिश्ता तब तक चलता है जब तक आप कुछ नज़रिया जोड़ते हैं और अपने साथी की भावनात्मक ज़रूरतों पर ध्यान देते हैं। आप बहस हार सकते हैं, लेकिन अपना रिश्ता नहीं।

दोष बदलना:

गलती को स्वीकार करें। जब आपका साथी आपके द्वारा कही गई या की गई किसी बात से जुड़ा कोई मुद्दा उठाता है, जो उसे पसंद नहीं आया, तो सुनें और ध्यान दें। खुद को विनम्र बनाने और आत्म-चिंतन के लिए इस अवसर का लाभ उठाएँ। उनके साथ कोई और मुद्दा उठाकर मामले को पलटने की कोशिश न करें, उसके लिए समय होगा।

उनके आस-पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल:

आप अपने साथी के साथ खाना खाने, छुट्टियों पर या वीकेंड पर जो समय बिताते हैं, वह आपके करीब आने के लिए होता है। अगर आप एक-दूसरे से अलग-थलग महसूस करते हैं, तो देखें कि आप अपना कितना समय फोन पर बिताते हैं, उन्हें अलग रखें और उनकी जगह उन पर ध्यान दें। इससे आप अपने साथी के साथ घुल-मिल जाएँगे और मतभेद दूर हो जाएँगे।

बेडरूम में अपेक्षाएँ:

यदि आपकी अपेक्षाएँ और पूर्वाग्रह आपके बेडरूम में भी प्रवेश करते हैं, तो आपको असंतोष की भावनाएँ होंगी। चंचल बनें, अन्वेषण करें और मात्रा पर नहीं बल्कि गुणवत्ता पर ध्यान दें।

निगरानी की आवश्यकता:

रोमांटिक रिश्तों में, धोखा दिए जाने या आपके साथी के बेवफ़ा होने जैसे डर असुरक्षा की भावना से पैदा हो सकते हैं। यदि आपको ऐसा लगता है कि कुछ करने की ज़रूरत है ताकि कुछ न हो, तो एक कदम पीछे हटें, उन्हें अपने लिए सामने आने दें। अपने रिश्ते में थोड़ी कमज़ोरी जोड़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको और आपके साथी को समस्या की जड़ पर काम करने में मदद करता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.