क्या अपने साथी के पूर्व प्रेमी से अपनी तुलना करना है "रेबेका सिंड्रोम", आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, October 21, 2024

मुंबई, 21 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन) आज की डिजिटल दुनिया में, जहाँ सोशल मीडिया हमारे आस-पास के लोगों के बारे में लगातार जानकारी देता रहता है, दूसरों के जीवन से ईर्ष्या करने के जाल में फँसना आसान है। यह भावना हमारे रिश्तों में भी फैल सकती है, खासकर जब बात हमारे साथी के अतीत की हो। रिश्ते में ईर्ष्या का अनुभव होना सामान्य है, और अपने साथी के पिछले रिश्तों को लेकर असहज महसूस करना स्वाभाविक है। हालाँकि, अगर आप खुद को लगातार ईर्ष्या की इन भावनाओं पर केंद्रित पाते हैं और अपने साथी के पूर्व से अपनी तुलना करते हैं, तो आप "रेबेका सिंड्रोम" के रूप में जाने जाने वाले अनुभव का अनुभव कर रहे होंगे। यह शब्द उस तीव्र ईर्ष्या को दर्शाता है जो कोई अपने साथी के पूर्व रिश्तों के प्रति महसूस करता है।

'रेबेका' सिंड्रोम शब्द डेफ़ने डु मौरियर के 1938 के उपन्यास रेबेका से प्रेरित है। यह किताब एक युवा महिला के बारे में है जो एक अमीर आदमी से शादी करती है। वह उसके घर में जाने के बाद खुद को संभाल नहीं पाती है क्योंकि घर और आस-पास का समुदाय अभी भी उसकी पहली पत्नी पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसकी मृत्यु हो चुकी है।

रेबेका सिंड्रोम के कुछ चेतावनी संकेत हैं। मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. गोडार्ड-क्रॉली ने डेली मेल से बात करते हुए बताया कि इस सिंड्रोम से पीड़ित लोग अपने साथी के पिछले रिश्तों को लेकर ‘अत्यधिक चिंतित’ हो जाते हैं, इसलिए उनमें असुरक्षा और लगातार तुलना की प्रवृत्ति अधिक होती है। इस असुरक्षा की वजह से वे अपने साथी के संदेशों की जांच करने और उन्हें अपने सामाजिक दायरे से अलग करने की कोशिश करने जैसे काम करने लगते हैं। उन्होंने कहा, “व्यक्ति अपने साथी के अतीत को लेकर संदेह या भ्रम में रह सकता है, यह सोचकर कि उसका पूर्व साथी रिश्ते के लिए खतरा है।”

अगर आपको लगता है कि आप रेबेका सिंड्रोम से पीड़ित हैं और इसे अपने रिश्ते को बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं, तो यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

खुद पर नज़र रखें

अपनी ईर्ष्या से परे जाकर देखें कि क्या आपकी चिंता आपके अतीत से जुड़ी है। सबसे पहले समस्या का मूल कारण पता लगाना ज़रूरी है जो आपको सीमाएँ बनाने में मदद करेगा। अपनी भावनाओं और चिंताओं को दबाने के बजाय उन्हें व्यक्त करके अपने लिए एक सुरक्षित जगह बनाएँ।

संवाद करें

चर्चा करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं और अपने साथी से संवाद करें। लगाव के मुद्दों पर काम करें और अपने रिश्ते में विश्वास विकसित करें। अपने साथी के दृष्टिकोण और भावनाओं को समझने की कोशिश करें।

पीछा करने से बचें

हालाँकि यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने दिमाग को शांत रखना और अपनी मानसिक स्थिति से निपटने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। सोशल मीडिया पर अपने साथी के पूर्व प्रेमी का पीछा करने से बचें। यह एक दुष्चक्र को जन्म दे सकता है और अधिक ईर्ष्या को ट्रिगर कर सकता है।

थेरेपी

एक विशेषज्ञ आपको अपने ट्रिगर पॉइंट्स की पहचान करने में मदद कर सकता है और साथ ही आपको उन तरीकों से परिचित करा सकता है जिनसे आप भावना पर काबू पा सकते हैं। वे आपको अपने स्वयं के मूल्य को समझने और अतीत के बारे में बहुत अधिक न सोचने में मदद कर सकते हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.