सीमा शुल्क विभाग से धोखाधड़ी वाले कॉल से परेशान भारतीय सरकार ने जारी की चेतावनी

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 24, 2024

मुंबई, 24 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   भारत सरकार ने हाल ही में एक नए घोटाले के बारे में चेतावनी जारी की है, जिसमें नागरिकों को कथित तौर पर सीमा शुल्क विभाग से धोखाधड़ी वाले कॉल आ रहे हैं। कथित तौर पर घोटालेबाज कथित सीमा शुल्क उल्लंघन या बकाया राशि का भुगतान न करने पर कानूनी कार्रवाई की धमकी देकर बेखबर व्यक्तियों का शोषण कर रहे हैं। पीड़ितों की बढ़ती संख्या के साथ, सरकारी अधिकारी अब जनता से सतर्क रहने और इन साइबर अपराधियों के शिकार होने से खुद को बचाने के लिए सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं। 

प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर हाल ही में एक पोस्ट में, पीआईबी फैक्ट चेक ने इस नए फोन-आधारित घोटाले को उजागर किया, जहां घोटालेबाज सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों का प्रतिरूपण करके लोगों को कॉल कर रहे हैं। कॉल में, घोटालेबाज लक्षित व्यक्तियों को धमकाते हैं, दावा करते हैं कि सीमा शुल्क, करों या अवैध आयात से संबंधित कोई लंबित मुद्दा है। "क्या आपको कस्टम विभाग से कॉल आने का दावा करते हुए कॉल आए हैं, जबकि आपने कुछ ऑर्डर नहीं किया है.. सावधान रहें... यह एक घोटाला है," एक्स पर नवीनतम पोस्ट में पीआईबी फैक्ट चेक ने चेतावनी दी है।

कॉल को और अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए, स्कैमर्स केस नंबर, आधिकारिक लगने वाले शीर्षक और यहां तक ​​कि अपने दावों का समर्थन करने के लिए ईमेल या मैसेजिंग ऐप के माध्यम से भेजे गए जाली दस्तावेज़ जैसे विवरण भी शामिल करते हैं। इसके बाद स्कैमर्स अपने लक्ष्यों पर दबाव डालते हैं और तुरंत कानूनी कार्रवाई की धमकी देते हैं, जिसमें गिरफ्तारी वारंट, बैंक खाते फ्रीज करना या भारी जुर्माना शामिल है, अगर वे उनकी मांगों का पालन नहीं करते हैं।

कुछ रिपोर्ट किए गए मामलों में, इन ऑनलाइन धोखेबाजों ने पीड़ितों को मामले को "समाधान" करने या गिरफ्तारी से बचने के लिए तत्काल भुगतान करने का निर्देश भी दिया है। ये भुगतान आमतौर पर उपहार कार्ड, वायर ट्रांसफर या क्रिप्टोकरेंसी जैसे गैर-पता लगाने योग्य तरीकों के माध्यम से अनुरोध किए जाते हैं, जिससे एक बार ट्रांसफर किए गए फंड को वापस पाना मुश्किल हो जाता है।

स्कैमर्स को पीड़ित को एक नकली वेबसाइट पर निर्देशित करते देखा गया है जो एक सरकारी पोर्टल की नकल करती है जहां वे अपने मामले के विवरण को "सत्यापित" कर सकते हैं। हालाँकि, यह वेबसाइट सरकारी लोगो और आधिकारिक भाषा से युक्त, विश्वसनीय लग सकती है, लेकिन इसे पीड़ित को यह विश्वास दिलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि यह घोटाला वास्तविक है।

विशेष रूप से, यह घोटाला कुछ हद तक हमारे द्वारा पहले बताए गए घोटाले जैसा ही है, जहाँ घोटालेबाज लोगों को अवैध पार्सल जब्त किए जाने के बारे में कॉल करते हैं, इसके बाद कस्टम और CIB अधिकारियों से फर्जी कॉल आते हैं।

कैसे सुरक्षित रहें

इस बढ़ते ऑनलाइन घोटाले से निपटने के लिए, सरकार ने व्यक्तियों को खुद को बचाने में मदद करने के लिए कई सुझाव साझा किए हैं:

यदि आपको कस्टम विभाग से होने का दावा करने वाला कोई कॉल आता है, तो तनाव में न आएं। इसके बजाय, फ़ोन काट दें और आधिकारिक सरकारी हेल्पलाइन से संपर्क करें या दावे की पुष्टि करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। कॉल करने वाले द्वारा दी गई संपर्क जानकारी का उपयोग न करें, क्योंकि यह घोटाले का हिस्सा हो सकता है।

कभी भी फ़ोन या ऑनलाइन व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि आपका बैंक खाता विवरण, क्रेडिट कार्ड नंबर या पहचान दस्तावेज़, साझा न करें, जब तक कि आप कॉल करने वाले की वैधता के बारे में सुनिश्चित न हों।

कई ऑनलाइन घोटालों में, हमने देखा है कि घोटालेबाज पीड़ितों को जल्दी से जल्दी अनुपालन करने के लिए मजबूर करने के लिए कानूनी कार्रवाई या गिरफ्तारी की धमकी जैसे दबाव की रणनीति का उपयोग करते हैं। हालांकि, सरकारी अधिकारी ने कहा कि वैध सरकारी एजेंसियां ​​तत्काल भुगतान की मांग नहीं करेंगी या धमकी भरी भाषा का उपयोग नहीं करेंगी।

भुगतान के किसी भी अनुरोध से हमेशा सावधान रहें, खासकर अगर भुगतान का तरीका अपरंपरागत हो, जैसे कि उपहार कार्ड, वायर ट्रांसफर या क्रिप्टोकरेंसी।

सबसे महत्वपूर्ण बात, अगर आपको कोई संदिग्ध कॉल आती है, तो तुरंत संबंधित अधिकारियों को इसकी सूचना दें। इससे अधिकारियों को घोटालेबाजों को ट्रैक करने में मदद मिलेगी और दूसरों को घोटाले का शिकार होने से भी रोका जा सकता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.