जाकिर नाइक के लिए पाकिस्तान में रेड कार्पेट पर स्वागत: क्या एससीओ बैठक से पहले इस्लामाबाद ने भारत के साथ बढ़ाया तनाव?

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 17, 2024

यह जानते हुए भी कि वह भारत में "वांछित" है, पाकिस्तान ने भगोड़े इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक को राजकीय अतिथि के रूप में क्यों आमंत्रित किया? क्या यह महज़ संयोग है कि इस्लामाबाद ने उनकी मेजबानी की और प्रधान मंत्री शाहबाज़ शरीफ़ ने शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षों की बैठक से ठीक पहले सार्वजनिक रूप से उनकी प्रशंसा की?

जाकिर नाइक ने पाकिस्तान को शर्मिंदा किया
हालाँकि जाकिर नाइक द्वारा अपने स्त्रीद्वेषी दृष्टिकोण और "फुट इन माउथ" टिप्पणियों से बड़ी शर्मिंदगी पैदा करने के बाद शाहबाज शरीफ को अपने देशवासियों के तीखे हमले का सामना करना पड़ा है।

भारत से भागकर मलेशिया को अपना घर बनाने वाले इस्लामिक टेलीवेंजेलिस्ट ने अपनी टिप्पणियों से मेजबान देश में हलचल पैदा कर दी, जिनमें से कई लोगों को पसंद नहीं आईं, जिनमें इस्लामिक उपदेशक भी शामिल थे।

अब प्रतिबंधित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के प्रमुख पर भारत में इस्लाम के नाम पर नफरत फैलाने और चरमपंथ का प्रचार करने का आरोप लगाया गया है। वह 2016 में भारत छोड़कर मलेशिया आ गया।

मलेशिया स्थायी निवास अनुदान देता है
महाथिर मोहम्मद की मलेशिया सरकार ने उन्हें भारत में स्थायी निवास की अनुमति दे दी, जिससे भारत काफी नाराज हुआ। अनवर इब्राहिम ने उनके विवादित बयानों के बावजूद उन्हें देश में रहने की इजाजत दे दी.

यह वह समय था जब कुआलालंपुर ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और नागरिकता संशोधन अधिनियम पारित करने के लिए भारत की आलोचना की थी। हालाँकि, चीन के बाद भारत के एशिया में एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरने से भू-राजनीतिक स्थिति बदल गई है।

क्या मलेशिया जकी नाइक से दूरी बना रहा है?
बीजिंग से सीख लेते हुए मलेशिया भी भारत के साथ रिश्ते सुधारना चाहता है। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि अनवर इब्राहिम ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर नई दिल्ली की आलोचना करने से इनकार कर दिया और इसे "भारत का पूरी तरह से घरेलू मुद्दा" कहा, जिससे पाकिस्तान को बहुत झटका और निराशा हुई।

जब वह हाल ही में आधिकारिक दौरे पर नई दिल्ली आए और उनसे जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि अगर सबूत दिया जाए तो उनका देश आतंकवाद को 'नजरअंदाज़' नहीं करेगा।

क्या जाकिर नाइक मलेशिया छोड़ देगा?
खबरों की मानें तो जाकिर नाइक मलेशिया छोड़कर पाकिस्तान में बसना चाहता है। इस्लामाबाद, जो दाऊद इब्राहिम और खालिस्तानी नेता गोपाल सिंह चावला और अन्य जैसी भारत विरोधी ताकतों के लिए स्वर्ग रहा है, उनकी मेजबानी करके बहुत खुश होगा।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना ​​है कि इस्लामाबाद में इस्लामिक उपदेशक के टेलीविज़न भाषणों का उपयोग करके भारतीय मुसलमानों को भड़काने की बड़ी योजना हो सकती है। टेलीवेंजेलिस्ट भारत में समस्याएँ पैदा करने की अपनी योजना में फिट हो सकता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.