हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के दामाद की मौत का दावा, लेबनान ने कहा, सीजफायर के लिए तैयार था हिजबुल्लाह, जानिए पूरा मामला

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 3, 2024

मुंबई, 03 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)। इजराइल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के दामाद हसन जाफर अल-कासिर के मारे जाने का दावा किया है। न्यूज एजेंसी AFP ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजराइली सेना ने बुधवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हवाई हमला किया था, जिसमें उसकी मौत हो गई। इसमें उसके साथ 2 और लोग मारे गए हैं। इजराइल ने 27 सितंबर को राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर 80 टन बम से हमला किया था। इसमें हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत हो गई थी। नसरल्लाह के अलावा उसकी बेटी जैनब की भी इस हमले में मौत हो गई थी। इजराइल एक साथ कई मोर्चे पर लड़ाई लड़ रहा है। इजराइली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह, गाजा में हमास, यमन में हूती विद्रोहियों के अलावा सीरिया और ईरान का भी सामना कर रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ डॉ. टेड्रोस गेब्रेयेसस ने गुरुवार को बताया कि इजराइली हमलों से लेबनान में बीते 24 घंटों में 28 स्वास्थ्यकर्मी मारे गए हैं। ट्रेडोस ने कहा कि लगातार जारी हमलों के चलते स्वास्थ्यकर्मी ड्यूटी पर नहीं जा पा रहे हैं। इसके अलावा कई उन जगहों को छोड़कर चले गए हैं, जहां वो काम किया करते थे। इजराइल ने हिजबुल्लाह के साथ जारी जंग में दक्षिणी लेबनान के 25 गांवों को खाली करने के लिए कहा है। इजराइल ने लोगों से उत्तरी लेबनान की तरफ जाने के लिए कहा है। इस लिस्ट में नबातियेह शहर भी शामिल है, जो दक्षिणी लेबनान का सबसे बड़ा शहर है। इजराइल ने एक बार फिर लेबनान की राजधानी पर 3 एयरस्ट्राइक की है। नेशनल न्यूज एजेंसी के मुताबिक इजराइल ने बेरूत के दक्षिणी हिस्से को निशाना बनाया है।

वहीं, इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने कहा कि गाजा में हमास के डी फैक्टो पीएम रवही मुश्ताहा की हवाई हमले में मौत हो गई है। मुश्ताहा हमास चीफ याह्या सिनवार का राइट हैंड था। उसकी मौत करीब 3 महीने पहले हो गई थी। लेकिन अब पुष्टि होने के बाद IDF और शिनबेत ने इसका खुलासा किया है। मुश्ताहा ने सिनवार के साथ इजराइल में जेल की सजा काटी थी। मुश्ताहा को गाजा पट्टी में हमास पॉलिटिकल ब्यूरो में सबसे सीनियर माना जाता था। इजराइल के खिलाफ वह कई मिशन में वह शामिल रहा। IDF ने बताया कि हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो और सिक्योरिटी विभाग संभालने वाले समेह अल-सिराज और हमास कमांडर समी औदेह भी मारे गए।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.