राजनयिक गतिरोध: जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर कनाडा में आपराधिक गतिविधियों को समर्थन देने का आरोप लगाया

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 15, 2024

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर कनाडा में आपराधिक गतिविधियों का समर्थन करने और "मौलिक त्रुटि" करने का आरोप लगाया है। ओटावा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए ट्रूडो ने ये बात कही. दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव पर प्रकाश डालते हुए, कनाडाई पीएम ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच आगामी बैठक के महत्व पर जोर दिया, जो इस सप्ताह के अंत में सिंगापुर में होने वाली है।

"जब मैंने पिछले सप्ताह के अंत में पीएम मोदी से बात की, तो मैंने बताया कि इस सप्ताह के अंत में सिंगापुर में हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच होने वाली बैठक कितनी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण होने वाली है। ट्रूडो ने कहा, उन्हें उस बैठक के बारे में पता था और मैंने उन पर दबाव डाला कि बैठक को बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा और अंतर सरकारी मामलों के मंत्री डोमिनिक लेब्लांक और विदेश मामलों की मंत्री मेलानी जोली भी मौजूद थे।

जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि भारत ने 'बुनियादी गलती' की
ट्रूडो ने आगे कनाडा-भारत संबंधों के व्यापक निहितार्थों के बारे में बात की और आरोप लगाया कि भारत सरकार ने कनाडाई लोगों के खिलाफ आपराधिक गतिविधियों का समर्थन करके "मौलिक त्रुटि" की है।

"भारत सरकार ने यह सोचकर एक बुनियादी गलती की कि वे यहां कनाडाई धरती पर कनाडाई लोगों के खिलाफ आपराधिक गतिविधियों का समर्थन कर सकते हैं, चाहे वह हत्या हो या जबरन वसूली। ट्रूडो ने दावा किया, यह बिल्कुल अस्वीकार्य है। ट्रूडो ने दावा किया कि कनाडा तनाव के बावजूद भारत के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

"यह कोई विकल्प नहीं है जिसे कनाडा ने कनाडा-भारत संबंधों में तनाव पैदा करने के लिए चुना है। भारत एक महत्वपूर्ण लोकतंत्र है, एक ऐसा देश जिसके साथ हमारे लोगों के बीच गहरे ऐतिहासिक व्यापारिक संबंध हैं, ऐसे समय में जब भू-राजनीति के आसपास अस्थिरता का मतलब है कि लोकतंत्रों को एक साथ रहना होगा। इसीलिए जब हमने ख़ुफ़िया एजेंसियों के माध्यम से यह समझना शुरू किया कि (हरदीप सिंह) निज्जर की हत्या के पीछे संभवतः, यदि नहीं तो, भारत था, पिछली गर्मियों में कनाडाई धरती पर एक कनाडाई की हत्या, यह कहने के लिए भारत सरकार के लिए हमारी पहली पसंद थी, हम जानते हैं कि ऐसा हुआ है, इसे ठीक करने के लिए हमारे साथ काम करें,'' उन्होंने दावा किया।

उन्होंने कहा, "हम यह लड़ाई नहीं चाहते हैं, लेकिन जाहिर तौर पर कनाडा की धरती पर एक कनाडाई की हत्या कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम एक देश के रूप में नजरअंदाज कर सकते हैं।"

ट्रूडो ने आगे कहा कि कनाडा ने पारदर्शी रुख अपनाया है और भारतीय अधिकारियों से सहयोग मांगा है। "इसलिए हर कदम पर हमने भारत को जो कुछ हम जानते हैं उससे अवगत कराया है। मैंने सीधे प्रधानमंत्री मोदी से बात की है. हम खुफिया समकक्षों के साथ जुड़े हुए हैं, और दुर्भाग्य से, हर कदम पर, पिछले सितंबर में हाउस ऑफ कॉमन्स में मेरे बयान देने के बाद से और अब तक, भारत सरकार की प्रतिक्रिया मुझ पर इनकार करने, अस्पष्ट करने, हमला करने की रही है। व्यक्तिगत रूप से और कनाडा सरकार और उसके अधिकारियों और उसकी पुलिस एजेंसियों की अखंडता, ”उन्होंने कहा।

जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि कनाडा ने भारत के साथ सहयोग करने के प्रयास किए
उन्होंने आगे दावा किया कि कनाडा ने कनाडाई लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत के साथ सहयोग करने के प्रयास किए हैं। ट्रूडो ने आगे कहा कि कनाडाई अधिकारियों ने कनाडाई लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत के साथ काम करने का प्रयास किया है।

"हमने बस इतना कहा है कि हम अपनी एजेंसियों को काम करने की अनुमति देने जा रहे हैं, विशेष रूप से एजेंसियों से खुफिया जानकारी एकत्र करने से लेकर पुलिस जांच की ओर बढ़ने के लिए, जिसके परिणामस्वरूप कठोर और स्वतंत्र न्यायिक प्रणाली के भीतर गिरफ्तारियां, मुकदमे और परिणाम होते हैं। हर कदम पर हमारा दृष्टिकोण यही रहा है। वास्तव में, पिछले सप्ताह में, जब आरसीएमपी भारत में अपने कानून प्रवर्तन समकक्षों के पास पहुंचा, तो एक रास्ता था जहां हम जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम कर सकते थे और बदलाव और कदम उठा सकते थे जिसके परिणामस्वरूप कनाडाई सुरक्षित रह सकते थे क्योंकि यह हमारा शीर्ष है प्राथमिकता,'' उन्होंने कहा।
हालाँकि, ट्रूडो ने कहा कि इन प्रयासों को भारत ने अस्वीकार कर दिया है।

"भारत सरकार ने उन अग्रिमों को अस्वीकार कर दिया और इसके माध्यम से कोई रास्ता खोजने के हमारे प्रयासों को खारिज कर दिया। और इसने हमें कनाडा में भारतीय राजनयिकों से लेकर पूरे देश में कनाडाई लोगों पर हिंसक प्रभाव डालने के लिए आपराधिक संगठनों तक चलने वाले संचालन की श्रृंखला को बाधित करने के इस बिंदु पर ला दिया है, ”उन्होंने कहा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.