लाओस: मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शांतिपूर्ण इंडो-पैसिफिक विजन पर जोर दिया

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 12, 2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को संबोधित किया, जिसमें यूरेशिया और पश्चिम एशिया सहित संघर्ष से प्रभावित क्षेत्रों में शांति और स्थिरता की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया गया। उन्होंने विकासशील देशों, विशेषकर वैश्विक दक्षिण में चल रहे युद्धों के प्रभाव पर चिंता व्यक्त की और सैन्य हस्तक्षेप के बजाय शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया।

मोदी ने स्वतंत्र, खुले, समावेशी और नियम-आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि यह क्षेत्रीय शांति और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीएलओएस) जैसे अंतरराष्ट्रीय कानूनों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया, और समुद्री गतिविधियों के लिए एक मजबूत और प्रभावी आचार संहिता की स्थापना का आह्वान किया जो विदेश नीति की बाधाओं से मुक्त हो।

अपने भाषण में मोदी ने वैश्विक संघर्षों को सुलझाने में बातचीत और कूटनीति की भूमिका पर प्रकाश डाला और आतंकवाद से निपटने में एकजुट प्रयासों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने टाइफून यागी से प्रभावित लोगों के लिए भारत की ओर से मानवीय सहायता की भी घोषणा की और आसियान एकता के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि की। अंत में, मोदी ने देशों को नालंदा में आगामी उच्च शिक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया, जो क्षेत्र में शांति और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का संकेत है।

21वां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने 21वीं सदी को "एशियाई सदी" घोषित किया

21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक भविष्य को आकार देने में भारत और आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संघ) की महत्वपूर्ण भूमिकाओं पर प्रकाश डालते हुए इस बात पर जोर दिया कि 21वीं सदी एशिया की है। मोदी ने भारत और आसियान को पड़ोसी, ग्लोबल साउथ में भागीदार और दुनिया के तेजी से बढ़ते क्षेत्र में प्रमुख योगदानकर्ता बताया।

संबंधों को मजबूत करने और सहयोग बढ़ाने के लिए, पीएम मोदी ने कनेक्टिविटी और क्षेत्रीय लचीलेपन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक व्यापक 10-सूत्रीय योजना का प्रस्ताव रखा। इस योजना में नालंदा विश्वविद्यालय में आसियान छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की संख्या दोगुनी करना शामिल है, एक ऐसा कदम जो शिक्षा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। उन्होंने आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए 2025 तक आसियान-भारत माल व्यापार समझौते की समीक्षा की भी वकालत की।

पीएम मोदी ने "एशियाई सदी" को वास्तविकता बनाने के लिए भारत और आसियान के बीच मजबूत सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "हम पड़ोसी हैं, ग्लोबल साउथ में भागीदार हैं और दुनिया में तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र हैं।"


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.