यू.एन. लेबनान शांतिरक्षक घटना पर प्रमुख ने इज़राइल को दी चेतावनी, बढ़ता तनाव बरकरार

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 12, 2024

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार, 11 अक्टूबर, 2024 को उस घटना के बाद इजरायल को कड़ी चेतावनी जारी की, जहां इजरायली बलों ने लेबनान में तैनात संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर गोलीबारी की, जिसमें दो घायल हो गए। गुटेरेस ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह की कार्रवाइयां "असहनीय" हैं और इन्हें दोहराया नहीं जाना चाहिए, जो क्षेत्र में शांति सैनिकों की सुरक्षा पर चिंताओं को दर्शाता है।

भारत ने स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वह लेबनान में घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहा है, खासकर संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर हमले के बाद। यह घटना दक्षिणी लेबनान में हुई, देश के विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि इजरायली बलों ने संयुक्त राष्ट्र के निगरानी टावरों और रास नाकुरा में लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) के मुख्य अड्डे को निशाना बनाया। मंत्रालय ने यह भी बताया कि बेस पर तैनात श्रीलंकाई बटालियन पर हमला किया गया, जिससे कई लोग घायल हो गए।

कई मोर्चों पर आलोचना का सामना कर रहे इज़राइल ने संयुक्त राष्ट्र की जांच के निष्कर्षों को खारिज कर दिया, जिसमें देश पर गाजा में स्वास्थ्य सुविधाओं को जानबूझकर लक्षित करने और फिलिस्तीनी बंदियों के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया गया था। इज़रायली अधिकारियों ने निष्कर्षों को "अपमानजनक" कहा, किसी भी गलत काम से इनकार किया।

एक अलग घटनाक्रम में, इज़राइल और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया, ईरान ने अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए तत्परता की घोषणा की। यह बयान इस महीने की शुरुआत में एक मिसाइल हमले के जवाब में इजरायली धमकियों के बाद आया है। हमास और हिजबुल्लाह के नेताओं सहित प्रमुख सहयोगियों की मौत के प्रतिशोध में ईरान ने 1 अक्टूबर, 2024 को इज़राइल की ओर लगभग 200 मिसाइलें दागी थीं।

स्थिति अस्थिर बनी हुई है, क्योंकि लेबनानी अधिकारियों ने इसकी निंदा की है और इसे दो दिनों में दूसरा इजरायली हमला बताया है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिक घायल हुए हैं। लेबनानी सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच तत्काल युद्धविराम की मांग करने का आग्रह किया, जो हाल की शत्रुता में भी शामिल रहा है।

इन बढ़ते तनावों के बीच, हिजबुल्लाह ने हाइफ़ा में एक इजरायली सैन्य अड्डे पर ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ली, जबकि इज़राइल ने बेरूत पर हवाई हमले किए, कथित तौर पर एक वरिष्ठ हिजबुल्लाह सुरक्षा अधिकारी को निशाना बनाया, संघर्ष शुरू होने के बाद से लेबनानी राजधानी पर सबसे घातक हमले में 22 लोग मारे गए। .

बेल्जियम जैसे देशों ने पहले ही निकासी शुरू कर दी है, बेल्जियम, नीदरलैंड और फ्रांस के नागरिकों सहित 100 से अधिक यूरोपीय लोगों को सैन्य विमानों पर लेबनान से बाहर भेजा जा रहा है क्योंकि संघर्ष कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.