90% लोग नहीं जानते भगवान कृष्‍ण को माखन-मिश्री का स्‍वाद क्‍यों पसंद है?

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 21, 2024

भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित जन्माष्टमी का त्योहार सनातन धर्म के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। इस अवधि में द्वारकाधीश की पूजा करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति होती है। जीवन में प्रेम, शांति और खुशियां बनी रहती हैं। वैदिक पंचांग के अनुसार इस बार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म 26 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन रात में कृष्ण जी की पूजा का शुभ समय 12:01 मिनट से 12:45 मिनट तक है.

जन्माष्टमी के शुभ दिन पर भगवान कृष्ण की पूजा करने के साथ-साथ उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है। इसलिए कई लोग जन्माष्टमी के दिन कृष्ण को 56 पकवानों का भोग लगाते हैं। वहीं कुछ लोग उन्हें माखन-मिश्री से भी भोग लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कृष्ण जी को माखन-मिश्री इतना प्रिय क्यों है? हर साल जन्माष्टमी के मौके पर उन्हें माखन-मिश्री का भोग क्यों लगाया जाता है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं कि भगवान कृष्ण का पसंदीदा भोग माखन-मिश्री क्यों आता है?

बचपन से ही माखन-मिश्री प्रिय था
पौराणिक ग्रंथों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण को सभी प्रकार की मिठाइयाँ प्रिय हैं। लेकिन उन्हें बचपन से ही मक्खन से विशेष प्रेम था। बचपन में कृष्ण एक शरारती बालक थे, जिनका स्वभाव बहुत चंचल था। बचपन में उनकी माँ उन्हें ताज़ा मक्खन, जिसे माखन-मिश्री कहते थे, चीनी मिलाकर खिलाती थीं। जैसे-जैसे वह बड़ा होता गया, उसे यह इतना पसंद आया कि वह आस-पास के घरों से मक्खन चुराकर खाता था, जिसके कारण उसे 'माखन चोर' कहा जाने लगा।

इसीलिए माखन-मिश्री का भोग लगाया जाता है
भगवान श्रीकृष्ण का माखन-मिश्री के प्रति प्रेम कभी कम नहीं हुआ। बल्कि समय के साथ इसमें बढ़ोतरी होती गई. इसी वजह से हर खास मौके पर भगवान कृष्ण को माखन-मिश्री का भोग लगाया जाता है। वृन्दावन और मथुरा में भगवान कृष्ण को समर्पित मंदिरों में उन्हें प्रतिदिन माखन-मिश्री प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है।

यह प्रेम और विश्वास का भी प्रतीक है
माखन-मिश्री को भगवान कृष्ण के प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है। जो सिर्फ एक मिठाई नहीं, बल्कि साधक का उसके प्रति प्रेम और समर्पण है। माखन-मिश्री खाने से मुंह में मिठास आ जाती है। यह स्वचालित रूप से आपके चेहरे पर मुस्कान ला देता है। इसके अलावा यह एक प्यारा सा संदेश भी देता है। जीवन में प्रेम उसी प्रकार घुलना चाहिए जैसे मक्खन में चीनी आसानी से घुल जाती है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.