Karwa Chauth 2024 Upay: करवा चौथ पर महिलाएं करें ये उपाय, रिश्ता होगा अटूट, पार्टनर का मिलेगा प्यार, बढ़ेगा रोमांस, वीडियो देखें और जानें सबकुछ

Photo Source :

Posted On:Friday, October 18, 2024

करवा चौथ हर सुहागन महिला के लिए बेहद खास दिन होता है। हर साल आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को यह त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। मुख्य रूप से यह त्यौहार उत्तर भारत में विशेष तरीके से मनाया जाता है।


रवा चौथ के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए व्रत रखती हैं। इस साल यह त्योहार 20 अक्टूबर, रविवार को मनाया जाएगा। अगर आप इस दिन अपने तत्व के अनुसार कुछ विशेष ज्योतिषीय उपाय आजमाते हैं तो आपके जीवन में हमेशा खुशियां रहने के साथ-साथ जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते भी मजबूत हो सकते हैं। आइए जानते हैं मूलांक के अनुसार कुछ खास ज्योतिष उपायों के बारे में।

करवा चौथ के उपाय

सिद्धांत 1: यदि सिद्धांत 1 की महिलाएं करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो इस दिन आपको लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनने चाहिए और इन्हीं कपड़ों में पूजा करनी चाहिए। इस दिन आपको पूजा में पीली मिठाई जरूर खानी चाहिए।

मूलांक 2: इस मूलांक की महिलाएं अगर करवा चौथ के दिन सफेद फूल चढ़ाएंगी तो आपको पूजा का पूरा फल मिलेगा और जीवनसाथी के साथ रिश्ते मजबूत होंगे। अगर आप इस दिन सिल्वर रंग के कपड़े पहनते हैं तो आपको इसका लाभ देखने को मिलेगा।

सिद्धांत 3: अगर आप करवा चौथ के दिन व्रत और पूजा कर रही हैं तो व्रत के साथ करवा चौथ की कथा भी पढ़ें। अगर आप इस दिन पीली चूड़ियां और कपड़े पहनते हैं तो यह आपके लिए बहुत शुभ होगा और आपको पूजा का पूरा फल मिलेगा।

तत्व 4: इस तत्व की महिलाओं को करवा चौथ के दिन सुबह जल्दी उठकर घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना चाहिए और इस दिन सास जैसी किसी सुहागन महिला को श्रृंगार सामग्री उपहार स्वरूप अवश्य दें। क़ानून या बहू. इस दिन अगर आप मैरून रंग के कपड़े पहनते हैं और नारियल की मिठाई खाते हैं तो आपको इसका शुभ फल मिलेगा।

मूलांक 5: इस मूलांक की महिलाओं को करवा चौथ के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। अगर आप इन रंगों के कपड़े पहनकर पूजा करेंगे तो जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। मूंग दाल के लड्डुओं का भी भोग लगाएं.

मूलांक 6: इस मूलांक की महिलाओं को करवा चौथ के दिन क्रीम रंग के कपड़े और हरी चूड़ियां पहनने की सलाह दी जाती है। इस दिन अगर आप सफेद चीजें जैसे चावल, मखाना आदि का दान करते हैं तो आपके रिश्ते मजबूत होंगे और आपको पूजा का पूरा फल मिलेगा।

सिद्धांत 7: इस सिद्धांत की महिलाओं को करवा चौथ के दिन सोलह श्रृंगार करना चाहिए और हाथों पर मेहंदी लगानी चाहिए। आपको अपने श्रृंगार में लाल, बैंगनी, सिल्वर रंग की चीजों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आप लाल सिन्दूर लगाती हैं और उसी रंग की चूड़ियाँ पहनती हैं, तो आपको पूजा का पूरा प्रभाव मिलेगा।

मुनका 8: इस मुनक की महिलाओं को इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए। अगर आप पूजा में इस रंग के फूलों का इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसका लाभ मिलेगा। इस दिन भोग में बूंदी के लड्डू डालने से आपको इसका लाभ मिलेगा।

मूलांक 9: इस मूलांक की महिलाओं को करवा चौथ के दिन लाल वस्त्र पहनना चाहिए। अगर आप इस रंग के कपड़े पहनकर चंद्रमा को तांबे के लोटे से अर्घ्य देंगे तो उन्हें पूजा का पूरा फल मिलेगा। इस राशि की महिलाओं को इस दिन किसी को श्रृंगार का सामान उपहार में देना चाहिए।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.