कार्तिक संकष्टी चतुर्थी पर 12 राशियाँ रहेंगी भाग्यशाली! राशि के अनुसार ऐसे करें गणेश पूजन

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 15, 2024

सनातन धर्म के लोगों के लिए कार्तिक माह का विशेष महत्व है। यह पूरा महीना व्रत-त्योहार और दान-पुण्य के लिहाज से बहुत खास है। इसके अलावा इस दौरान भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। इस बार संकष्टी चतुर्थी का व्रत भी कार्तिक माह में पड़ रहा है, जिससे उस दिन का महत्व अपने आप में बढ़ गया है.

वैदिक पंचांग के अनुसार हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि भगवान गणपति को समर्पित होती है, इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ बप्पा की पूजा करना शुभ माना जाता है। इस बार कार्तिक संकष्टी चतुर्थी का व्रत 20 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा, जो करवा चौथ के साथ ही पड़ रहा है। इस दिन अगर कोई व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार भगवान गणेश को कुछ चीजें अर्पित करता है तो उसके सभी दुख-दर्द खत्म हो सकते हैं। पैसों की कमी भी दूर हो सकती है. आइए राशि के अनुसार बप्पा को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं।


एआरआईएस
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान गणेश और हनुमान जी मेष राशि के जातकों के पसंदीदा देवता माने जाते हैं। ऐसे में कार्तिक संकष्टी चतुर्थी के दिन अगर इस राशि के लोग सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा करें तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। पूजा के साथ-साथ भगवान गणेश को गुड़ का भोग लगाना भी शुभ रहेगा।

TAURUS
जिन लोगों के जीवन में बार-बार परेशानियां आती हैं उन्हें संकष्टी चतुर्थी के शुभ दिन पर भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। साथ ही शुद्ध देसी घी का दोमुखी दीपक भी जलाएं। इसके साथ ही घी में मिश्री मिलाकर बप्पा को भोग लगाएं.

मिथुन
मिथुन राशि वाले जातक कार्तिक संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करने के साथ ही उन्हें मूंग के लड्डुओं का भोग लगाएं। इसके साथ ही काले कंबल का दान करना भी शुभ रहेगा। यह उपाय आपके जीवन में सुख, शांति और खुशहाली लाएगा।

कर्क राशि
जिन लोगों के घर में हमेशा परेशानियां बनी रहती हैं उन्हें कार्तिक संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही भगवान को सफेद चंदन का तिलक लगाएं और सफेद फूल चढ़ाएं। इस उपाय से आपको बप्पा की विशेष कृपा मिलेगी, जिससे आप जीवन में हमेशा खुश रहेंगे।

लियो
सिंह राशि वाले लोग भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए कार्तिक संकष्टी चतुर्थी के दिन बप्पा को लाल फूल और मोतीचूर के लड्डू चढ़ाएं। इस उपाय से आप जल्द ही अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

कन्या
कार्तिक संकष्टी चतुर्थी के दिन सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा करें। बप्पा को तुलसी की माला पहनाएं और उन्हें उनकी पसंदीदा चीजें अर्पित करें। इस उपाय से आपको भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होगी, जिससे जीवन में चल रही परेशानियां काफी हद तक कम हो जाएंगी।

तुला
कार्तिक संकष्टी चतुर्थी के दिन तुला राशि के जातक गणेश जी की पूजा करें। बप्पा को 5 नारियल चढ़ाएं. भगवान की मूर्ति या तस्वीर के सामने घी का दीपक जलाएं। इस दौरान अपनी समस्याओं के बारे में अपने दिल की बात करें। इस उपाय से आप जल्द ही अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

वृश्चिक
अगर आप अपने जीवन में हमेशा खुशियां चाहते हैं तो कार्तिक संकष्टी चतुर्थी के दिन बप्पा की पूजा करें। भगवान को सिन्दूर और लाल फूल चढ़ाएं। इसके साथ ही केले के पेड़ की पूजा करना भी शुभ रहेगा।

धनुराशि
धनु राशि वालों को अगर भगवान गणेश को प्रसन्न करना है तो उन्हें पीले फूल चढ़ाने चाहिए। साथ ही बेसन से बने लड्डुओं का भोग लगाएं. इस उपाय से आपके जीवन की परेशानियां काफी हद तक कम हो जाएंगी। साथ ही भगवान गणेश की विशेष कृपा मिलेगी।

मकर
अगर आप अपने जीवन में खुशहाली चाहते हैं तो इसके लिए भगवान गणेश की पूजा करें। बप्पा को पान, लौंग, मोदक, सुपारी और इलायची चढ़ाएं।

कुम्भ
कार्तिक संकष्टी चतुर्थी के दिन अगर कुंभ राशि के जातक सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा करें तो बप्पा के आशीर्वाद से उनके सभी कष्ट दूर हो सकते हैं। पूजा के साथ-साथ बप्पा को उनके प्रिय मोदक का भोग लगाना भी शुभ रहेगा।

मीन राशि
यदि मीन राशि के जातक कार्तिक संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को शहद और केसर का भोग लगाएं तो उन्हें बप्पा की विशेष कृपा प्राप्त होगी। साथ ही जीवन में सुख और धन की प्राप्ति होगी।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.