गुड फ्राइडे क्या है, ईसाई इसे क्यों मनाते हैं, जानिए इस दिन का महत्व और मनाने का तरीका?

Photo Source :

Posted On:Friday, April 7, 2023

गुड फ्राइडे को ईसा मसीह के सूली पर चढ़ने और उनकी मृत्यु के दिन के रूप में याद किया जाता है। इस वर्ष का गुड फ्राइडे 7 अप्रैल, 2023 को पड़ता है। यह ईस्टर रविवार से पहले का शुक्रवार है। गुड फ्राइडे पवित्र सप्ताह का एक ध्यान दिवस है, जो खजूर रविवार से शुरू होता है और ईस्टर रविवार को समाप्त होता है। गुड फ्राइडे ईसा मसीह के सूली पर चढ़ने और उनकी मृत्यु की याद दिलाता है। इस दिन, दुनिया भर के ईसाई अपने पापों के लिए मसीह के प्रायश्चित में शामिल होते हैं।
Good Friday 2023, 2024, 2025, & 2026: Date, History, Significance,  Celebration

गुड फ्राइडे क्या है? - कैथोलिक, लूथरन, एंग्लिकन और मेथोडिस्ट सहित सभी ईसाइयों के लिए, यह प्रतिबिंब का एक उदास दिन है। गुड फ्राइडे का दिन, जो हमेशा ईस्टर से पहले वाले शुक्रवार को पड़ता है, साल-दर-साल बदलता रहता है। गुड फ्राइडे के दिन, कई ईसाई प्रार्थना करते हैं और कुछ उपवास भी करते हैं। रोमन कैथोलिक धर्म में गुड फ्राइडे के दिन क्रॉस के स्टेशनों और अन्य भक्ति का प्रदर्शन किया जाता है।
Why do Christians celebrate Good Friday? | India News – India TV

गुड फ्राइडे क्या दर्शाता है? - ईस्टर संडे की तैयारी, ईसाई गुड फ्राइडे को यीशु की पीड़ा और मृत्यु को याद करने के दिन के रूप में मनाते हैं। यह मानवता के अपराधों के प्रायश्चित के लिए मसीह की अंतिम पेशकश की याद दिलाने के रूप में कार्य करता है।

Good Friday 2018: Know Why This Dark Day For Christians Is Termed As 'Good  Friday' | India.com
"गुड फ्राइडे" का क्या अर्थ है? - "गुड फ्राइडे" शीर्षक गैर-ईसाइयों को भ्रमित कर सकता है क्योंकि बहुत से लोग सोचते हैं कि यह एक छुट्टी है। फिर भी आज का दिन चिंतन और शोक का दिन है। यदि सूली पर चढ़ाए जाने की याद में मनाया जाने वाला दिन विशेष रूप से "अच्छा" नहीं लगता, तो इसे गुड फ्राइडे क्यों कहा जाता है? नाम की उत्पत्ति अभी भी एक रहस्य है। हालांकि, कुछ भाषाविद सोचते हैं कि "कुछ सकारात्मक" शब्द के वर्तमान अर्थ के बजाय, जो "अच्छा" है, यह नाम शब्द के पहले के उपयोग से निकला है जिसका अर्थ "पवित्र" था।
Good Friday 2023: Date, history, significance - Hindustan Times

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है? - गुड फ्राइडे, लेंट के अंतिम सप्ताह, पवित्र सप्ताह के अंत की शुरुआत का प्रतीक है। "ट्रिडुअम", जिसे "तीन दिन" के रूप में भी जाना जाता है, पवित्र सप्ताह के अंतिम तीन दिन हैं और यीशु के परीक्षण, मृत्यु और पुनरुत्थान को याद करने के लिए समर्पित हैं। ट्रिडुम पवित्र गुरुवार से शुरू होता है, जिसे "मौंडी थर्सडे" के रूप में भी जाना जाता है, जो गुड फ्राइडे से एक दिन पहले, ईस्टर रविवार की शाम तक होता है। गुड फ्राइडे पश्चाताप और मसीह की पीड़ा को याद करने के लिए अलग रखा गया एक दुखद दिन है। लेकिन गुड फ्राइडे की उदासी के कारण ईसाई ईस्टर रविवार को पुनरुत्थान का जश्न मना सकते हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.