आपके चेहरे की खोई सुंदरता को वापस दिलाएंगे ये 4 स्किन केयर टिप्‍स, इन्‍हें रोजाना करें फॉलो

Photo Source :

Posted On:Thursday, June 1, 2023

राष्ट्रीय स्किनकेयर शिक्षा दिवस 1 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। हां, इस परिप्रेक्ष्य में, स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रखना स्वयं की देखभाल का एक अनिवार्य पहलू है। हमारी त्वचा न केवल शरीर का सबसे बड़ा अंग है बल्कि पर्यावरणीय तत्वों के विरुद्ध एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में भी कार्य करती है। अपनी त्वचा को अच्छा दिखने और अच्छा महसूस कराने के लिए, एक सुसंगत स्किनकेयर रूटीन स्थापित करना महत्वपूर्ण है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता हो। इस लेख में, आप चमकदार और युवा दिखने वाली त्वचा प्राप्त करने में मदद करने के लिए इष्टतम त्वचा देखभाल के लिए प्रभावी युक्तियों और तकनीकों का पता लगाने में स्वयं की सहायता करेंगे।अपनी त्वचा के प्रकार को समझें: प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा का एक विशिष्ट प्रकार होता है, जिसमें सामान्य, शुष्क, तैलीय, संयोजन या संवेदनशील त्वचा शामिल है।आपकी त्वचा के प्रकार की पहचान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन उत्पादों और सामग्रियों के प्रकार को निर्धारित करता है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करेंगे।
स्किन केयर रूटीन के 7 अनोखे टिप्स - 7 Tips For Skin Care Routine In Hi –  SkinKraft
अपनी त्वचा के प्रकार को सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें या स्व-मूल्यांकन करें।क्लींजिंग: क्लींजिंग किसी भी स्किनकेयर रूटीन का आधार है। गंदगी, तेल और अशुद्धियों को दूर करने के लिए अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त सौम्य क्लीन्ज़र का उपयोग करें। कठोर साबुन या क्लीन्ज़र से बचें जो आपकी त्वचा को उसके प्राकृतिक तेलों से दूर कर सकते हैं, जिससे सूखापन हो सकता है। अपने चेहरे को दिन में दो बार, सुबह और रात को साफ करें और हमेशा गुनगुने पानी से कुल्ला करें।एक्सफोलिएशन: नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, छिद्रों को बंद करने और एक उज्जवल रंग के लिए सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने में मदद करता है। हालाँकि, सावधान रहें कि ज़्यादा एक्सफोलिएट न करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन और क्षति हो सकती है। एक सौम्य एक्सफोलिएटर चुनें, जैसे कि एक रासायनिक एक्सफोलिएंट या एक हल्का स्क्रब, और इसे सप्ताह में एक या दो बार अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
स्किन केयर रूटीन के 7 अनोखे टिप्स - 7 Tips For Skin Care Routine In Hi –  SkinKraft
मॉइस्चराइज करें: मॉइस्चराइजिंग त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखने के लिए आवश्यक है। आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त एक मॉइस्चराइज़र का चयन करें जो छिद्रों को बंद किए बिना पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करता है। नमी को बनाए रखने के लिए क्लींजिंग और एक्सफोलिएट करने के बाद साफ, नम त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। इसके अतिरिक्त, आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को ठीक करने के लिए एक अलग आई क्रीम का उपयोग करें।धूप से सुरक्षा: आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाना समय से पहले बुढ़ापा रोकने और त्वचा कैंसर के खतरे को कम करने में महत्वपूर्ण है। बादल छाए रहने के दिनों में भी रोजाना 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। हर दो घंटे में दोबारा लगाएं, खासकर जब सीधे धूप के संपर्क में हों। अपने शरीर के अन्य उजागर क्षेत्रों, जैसे कि आपकी गर्दन, हाथ और बाहों की रक्षा करना न भूलें।
15 नेचुरल स्किन केयर टिप्स हर महिला को मालूम होने चाहिए, इनसे मिलता है  इंस्टेंट ग्लो (15 Natural Skin Care Tips Every Woman Must Know)
स्वस्थ जीवन शैली विकल्प: एक स्वस्थ जीवन शैली आपकी त्वचा की उपस्थिति और स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव डालती है। पर्याप्त नींद लें, क्योंकि यह आपकी त्वचा की मरम्मत और पुन: उत्पन्न करने की अनुमति देता है। त्वचा को भीतर से हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और चीनी का सेवन कम से कम करें। धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचें, क्योंकि वे त्वचा की उम्र बढ़ने में तेजी ला सकते हैं।अपने चेहरे को छूने से बचें: आपके हाथ पूरे दिन विभिन्न सतहों के संपर्क में आते हैं, जिससे गंदगी, बैक्टीरिया और कीटाणु इकट्ठा होते हैं। अपने चेहरे को बार-बार छूने से ये अशुद्धियाँ आपकी त्वचा में स्थानांतरित हो सकती हैं, जिससे ब्रेकआउट और संक्रमण हो सकता है। अनावश्यक रूप से अपने चेहरे को छूने से बचें और स्किनकेयर उत्पादों को लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करना याद रखें।
Skin care tips for 30s, Skin Care: 30 की उम्र में ऐसे करें त्वचा की देखभाल,  अगले दस साल तक बना रहेगा कमसिन निखार - skin care beauty tips you should  follow
नाइटटाइम रूटीन विकसित करें: रात का समय आपकी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल और पोषण प्रदान करने का एक आदर्श अवसर है। रात में मॉइस्चराइजर या सीरम लगाने से पहले मेकअप और अशुद्धियों को हटाने के लिए एक सौम्य क्लीन्ज़र का उपयोग करें। उम्र बढ़ने या जलयोजन जैसी विशिष्ट चिंताओं को दूर करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट या हयालूरोनिक एसिड युक्त रेटिनोइड्स या सीरम जैसे लक्षित उपचारों को शामिल करने पर विचार करें। आपकी त्वचा की देखभाल आपकी स्व-देखभाल की दिनचर्या में प्राथमिकता होनी चाहिए। अपनी त्वचा के प्रकार को समझकर और एक सुसंगत त्वचा देखभाल आहार का पालन करके जिसमें सफाई, एक्सफ़ोलीएटिंग, मॉइस्चराइजिंग और धूप से सुरक्षा शामिल है, आप स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रख सकते हैं और जीवन का आनंद ले सकते हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.