सामान्य नुकसान और स्टॉप-लॉस ऑर्डर के साथ चुनौतियाँ

Photo Source :

Posted On:Friday, July 12, 2024

स्टॉप-लॉस ऑर्डर एक व्यापारी के लिए सुरक्षा जाल हो सकते हैं, लेकिन वे अपने स्वयं के नुकसान के साथ आते हैं। अपने निवेश को प्रभावी ढंग से सुरक्षित रखने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए इन चुनौतियों को समझना महत्वपूर्ण है। भावनात्मक बाधाओं से लेकर बाज़ार की अस्थिरता तक, इन बाधाओं को पार करने से आपकी ट्रेडिंग सफलता में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है, एक शुरुआत के रूप में निवेश करने में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, इसलिए सीखते रहें और खुद को शिक्षित करते रहें! अभी https://bit-gpt-app.com पर जाएं और मास्टर्स से सीखें!

जब स्टॉप-लॉस ऑर्डर की बात आती है, तो भावनाएं एक बड़ी भूमिका निभाती हैं। भय और लालच अक्सर हमारे निर्णय को धूमिल कर देते हैं। क्या आपने कभी स्टॉप-लॉस सेट करने में झिझक महसूस की है क्योंकि आपको लाभ खोने का डर था? या हो सकता है कि आपने यह सोचकर स्टॉप-लॉस स्तर को नजरअंदाज कर दिया हो कि बाजार वापस उछाल देगा। ये भावनात्मक जाल आम हैं।

हमें संज्ञानात्मक पूर्वाग्रहों का भी सामना करना पड़ता है। क्या आपने कभी एंकरिंग पूर्वाग्रह के बारे में सुना है? ऐसा तब होता है जब हम हमें मिलने वाली पहली जानकारी पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं। यदि आपने $100 पर कोई स्टॉक खरीदा है, तो आप उस कीमत पर निर्णय ले सकते हैं, भले ही स्टॉक गिर रहा हो। यह पूर्वाग्रह आपको यथार्थवादी स्टॉप-लॉस स्तर निर्धारित करने से रोक सकता है। अति आत्मविश्वास एक और पूर्वाग्रह है. हम अक्सर सोचते हैं कि बाजार की भविष्यवाणी करने में हम वास्तव में उससे बेहतर हैं।

इन बाधाओं को दूर करने के लिए एक योजना पर टिके रहना आवश्यक है। जब आप पहली बार कोई स्टॉक खरीदें तो अपना स्टॉप-लॉस स्तर तय करें और उस पर कायम रहें। अल्पकालिक बाजार गतिविधियों के आधार पर बदलाव करने से बचें। यह आपके स्टॉप-लॉस ऑर्डर को स्वचालित करने में भी मदद कर सकता है। यह भावनाओं को समीकरण से बाहर ले जाता है। अंत में, अपने आप को याद दिलाएँ कि हर कोई गलतियाँ करता है। उनसे सीखना ही मायने रखता है।

बाजार एक जंगली सवारी हो सकता है। स्टॉक के मूल्य में कोई वास्तविक परिवर्तन न होने पर भी अल्पकालिक उतार-चढ़ाव स्टॉप-लॉस ऑर्डर को ट्रिगर कर सकते हैं। यह निराशाजनक हो सकता है. अपने खरीद मूल्य से 5% कम पर स्टॉप-लॉस सेट करने की कल्पना करें।

उच्च-आवृत्ति व्यापार (एचएफटी) जटिलता की एक और परत जोड़ता है। ये स्वचालित व्यापार तेजी से मूल्य परिवर्तन का कारण बन सकते हैं। आपका स्टॉप-लॉस ऑर्डर आपकी योजना से कहीं अधिक खराब कीमत पर निष्पादित हो सकता है। इसे फिसलन के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, आपने स्टॉप-लॉस $95 पर सेट किया है, लेकिन एचएफटी के कारण, यह $93 पर निष्पादित होता है।

अस्थिरता को संभालने का एक तरीका व्यापक स्टॉप-लॉस स्तरों का उपयोग करना है। सख्त 5% के बजाय, 10% के स्तर पर विचार करें। इससे मामूली उतार-चढ़ाव से रुकने की संभावना कम हो जाती है। दूसरा तरीका ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करना है। ये स्टॉक की कीमत के साथ समायोजित होते हैं, लचीलापन प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका स्टॉक $100 से $120 तक बढ़ जाता है, तो 10% का पिछला स्टॉप-लॉस अब $108 पर होगा, जिससे अधिक लाभ लॉक हो जाएगा।


स्टॉप-लॉस ऑर्डर निष्पादन में तकनीकी चुनौतियाँ

स्टॉप-लॉस ऑर्डर सरल लगते हैं, लेकिन उन्हें क्रियान्वित करना मुश्किल हो सकता है। एक बड़ी चुनौती फिसलन है। ऐसा तब होता है जब आपका ऑर्डर अपेक्षा से भिन्न कीमत पर निष्पादित होता है। मान लीजिए कि आपने $50 पर स्टॉप-लॉस सेट किया है। बाज़ार की स्थितियों के कारण, यह $49 या उससे भी कम पर निष्पादित हो सकता है।

ऑर्डर में देरी एक और मुद्दा है. कभी-कभी, बाज़ार इतनी तेज़ी से आगे बढ़ता है कि आपका स्टॉप-लॉस ऑर्डर तुरंत नहीं भरा जा सकता है। इस देरी के परिणामस्वरूप आपका ऑर्डर खराब कीमत पर निष्पादित हो सकता है। उदाहरण के लिए, बाजार में अचानक गिरावट होने पर, आपका स्टॉप-लॉस कई अन्य के पीछे कतारबद्ध हो सकता है, जिससे कम कीमत पर निष्पादन हो सकता है।

ब्रोकर नीतियां भी एक भूमिका निभाती हैं। सभी ब्रोकर स्टॉप-लॉस ऑर्डर को एक ही तरह से नहीं संभालते हैं। कुछ लोग स्टॉप-लॉस ऑर्डर की तुलना में बाज़ार ऑर्डर को प्राथमिकता दे सकते हैं। अपने ब्रोकर की नीतियों को समझना महत्वपूर्ण है। जांचें कि वे स्टॉप-लॉस ऑर्डर कैसे निष्पादित करते हैं और क्या वे कोई गारंटी देते हैं।

एक समाधान यह है कि आप अपने स्टॉप-लॉस ऑर्डर की सक्रिय रूप से निगरानी करें। बाज़ार पर नज़र रखें, ख़ासकर उतार-चढ़ाव के दौरान। दूसरा तरीका बाज़ार ऑर्डर के बजाय सीमा ऑर्डर का उपयोग करना है। हालांकि वे निष्पादन की गारंटी नहीं दे सकते हैं, वे निष्पादन मूल्य को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, $48 की सीमा के साथ $50 पर स्टॉप-लिमिट ऑर्डर सेट करना यह सुनिश्चित करता है कि आपका स्टॉक $48 से कम में नहीं बिकेगा।

स्टॉप-लॉस ऑर्डर प्रकार: सही ऑर्डर चुनना

सभी स्टॉप-लॉस ऑर्डर समान नहीं बनाए गए हैं। अंतरों को जानने से आपको अपनी रणनीति के लिए सर्वोत्तम रणनीति चुनने में मदद मिल सकती है। सबसे आम प्रकार पारंपरिक स्टॉप-लॉस ऑर्डर है। जब स्टॉक आपके स्टॉप प्राइस पर पहुंचता है तो यह मार्केट ऑर्डर को ट्रिगर करता है।

ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर थोड़े अधिक लचीले हैं। वे स्टॉक की कीमत के साथ चलते हैं। यदि आपका स्टॉक $100 से $120 तक चला जाता है, तो 10% पर सेट किया गया पिछला स्टॉप-लॉस अब $108 पर ट्रिगर होगा। यह बड़ी गिरावट से बचाते हुए लाभ को लॉक करने में मदद करता है। हालाँकि, पारंपरिक स्टॉप-लॉस ऑर्डर की तरह, वे अभी भी फिसलन और तेजी से बाजार की गतिविधियों से पीड़ित हो सकते हैं।

सशर्त और आकस्मिक स्टॉप-लॉस ऑर्डर जटिलता की एक और परत जोड़ते हैं। ये आदेश केवल कुछ शर्तों के तहत ही लागू होते हैं। उदाहरण के लिए, एक आकस्मिक स्टॉप-लॉस केवल तभी सक्रिय हो सकता है जब स्टॉक 5% गिरता है और समग्र बाजार सूचकांक 2% गिरता है। ये अस्थिर बाज़ारों में उपयोगी हैं, लेकिन इन्हें बाज़ार स्थितियों की अधिक निगरानी और समझ की आवश्यकता होती है


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.