फ्री आधार अपडेट के लिए बस कुछ ही दिन बचे हैं...जानिए कैसे फटाफट बदल सकते हैं नाम और पता

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 24, 2024

जरूरी दस्तावेजों में से एक है आधार कार्ड जिसे हर 10 साल में अपडेट कराना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है। देश के नागरिकों की पहचान कहे जाने वाले आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि समेत अन्य जानकारी अपडेट होनी चाहिए। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) भी मुफ्त आधार अपडेट सुविधा प्रदान कर रहा है। अगर आप भी अपने आधार में नाम, सरनेम या घर का पता गलत होने जैसी कोई गलती सुधारना चाहते हैं तो इसे मुफ्त में अपडेट करने के लिए आपके पास बस कुछ ही दिन हैं।

आधार को कब तक मुफ्त में अपडेट किया जा सकता है?
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण 14 सितंबर 2024 तक आधार को निःशुल्क अपडेट करने की सुविधा प्रदान कर रहा है। आप इससे पहले आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ही ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो करके आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना होगा.

आधार कार्ड में उपनाम ऑनलाइन बदलें
आधार कार्ड से सरनेम बदलने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रक्रिया अपना सकते हैं। आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा MyAadhaar ऐप से भी सरनेम अपडेट कर सकते हैं।

सबसे पहले साइट पर लॉगइन करें।
इसके बाद नेम अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें।
नाम परिवर्तन या उपनाम से संबंधित दस्तावेज़ जमा करें।
फॉर्म में सारी जानकारी भरने के बाद उसका अवलोकन करें।
आपको 90 दिनों के भीतर नाम या उपनाम अपडेट आधार कार्ड मिल जाएगा। आप चाहें तो घर से नजदीकी सेवा केंद्र पर जाकर आधार कार्ड ला सकते हैं।

आधार में ऑनलाइन पता बदलें
आधार कार्ड से घर का पता अपडेट करने के लिए आप ऑनलाइन और आधिकारिक प्रक्रिया भी अपना सकते हैं। हालाँकि, सेवा केंद्र पर जाकर अपडेट करने के लिए आपको शुल्क देना होगा, लेकिन यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऐसा करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। इसकी निःशुल्क सुविधा उपलब्ध है।

UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और आधार से जुड़े फोन नंबर से लॉगइन करें।
होम पेज पर दिख रहे आधार अपडेट सेक्शन पर क्लिक करें।
पता बदलने के लिए एड्रेस विकल्प पर क्लिक करें।
फॉर्म भरें और पता बदलने से संबंधित दस्तावेज जमा करें।
इस तरह कुछ ही समय में आधार कार्ड पर घर का पता अपडेट हो जाएगा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.