भारत के कुछ शानदार क्रिकेट स्टेडियम जो कर रहे है वर्ल्ड कप की मेजबानी, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 19, 2023

मुंबई, 19 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 आने के साथ, क्रिकेट के उत्साह और रोमांच को यात्रा के प्यार के साथ जोड़ने का यह सही समय है। यात्रा करने वाले क्रिकेट प्रशंसकों को प्रेरित करने के लिए, आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के आधिकारिक आवास भागीदार, बुकिंग.कॉम ने टूर्नामेंट के 10 मेजबान शहरों के लिए एक गंतव्य गाइड तैयार किया है। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में मैच देखने से लेकर मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्राचीन महलों का दौरा करने और हर जगह जाकर शानदार भोजन का आनंद लेने तक, यहां क्रिकेट प्रशंसकों के लिए भारत के अविस्मरणीय शहर हैं।

अहमदाबाद, गुजरात

गुजराती शहर अहमदाबाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का दावा करता है। प्रधान मंत्री के नाम पर, अत्याधुनिक नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 132,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है और इसे 2020 में साबरमती नदी के तट पर बनाया गया था।

यहां क्रिकेट के भूखे दर्शकों के बीच मैच देखना एक अविस्मरणीय अनुभव है। आगे, अहमदाबाद के वास्तुशिल्प रूप से समृद्ध पुराने क्वार्टर का अन्वेषण करें। यहां आपको मुगल मस्जिदें, संग्रहालय, ऐतिहासिक मंदिर और आश्रम देखने को मिलेंगे। साबरमती आश्रम (जिसे गांधी आश्रम के नाम से भी जाना जाता है) महात्मा गांधी के कई आवासों में से एक था।

एक और दर्शनीय स्थल अक्षरधाम मंदिर है, जो एक आकर्षक स्वामीनारायण मंदिर परिसर है। पुराना क्वार्टर स्वादिष्ट स्ट्रीट-फ़ूड दृश्य का भी घर है, और गुजराती मिठाइयाँ विशेष रूप से विशेष हैं - एक ताज़ा बादाम लस्सी (दही-आधारित पेय) या आइस कुल्फी (पारंपरिक भारतीय आइसक्रीम) आज़माएँ।

बेंगलुरु, कर्नाटक

'भारत की सिलिकॉन वैली' के रूप में जाना जाने वाला बेंगलुरु एक उभरता हुआ व्यापारिक केंद्र है। इसका दूसरा उपनाम 'गार्डन सिटी' है, जो लालबाग बॉटनिकल गार्डन और शहर के मध्य में 300 एकड़ के कब्बन पार्क जैसे कई हरे-भरे स्थानों के कारण है। पार्क के बगल में आपको एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम मिलेगा, जो बेंगलुरु के तीन क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है और भारत के प्रमुख क्रिकेट स्थलों में से एक है।

मैच के बाद, पास के मल्लेश्वरम इलाके में रिक्शा की सवारी करें, जहां स्थानीय खाद्य व्यापारी ताड़ के पेड़ों की छाया में सड़क के किनारे स्टॉल लगाते हैं। और पास के बैंगलोर पैलेस की यात्रा करें, जिसके भव्य बुर्ज और टॉवर इंग्लैंड के विंडसर कैसल की तर्ज पर बनाए गए थे। अंत में, अविस्मरणीय विधान सौध - देश का सबसे बड़ा राज्य विधायी भवन, यह शानदार स्मारक 'दक्षिण भारत के ताज महल' के रूप में लोकप्रिय है।

चेन्नई, तमिलनाडु

चेन्नई (जिसे पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था) में कपालेश्वर और श्री पार्थसारथी जैसे प्राचीन हिंदू मंदिर, गॉथिक बेसिलिका और 15वीं सदी का फोर्ट सेंट जॉर्ज हैं। वल्लुवर कोट्टम का उल्लेख नहीं है, जो शास्त्रीय तमिल कवि और दार्शनिक, वल्लुवर को समर्पित एक स्मारक है। ऊर्जावान पोंडी बाज़ार में स्मृतिचिह्न खोजें, जहां फुटपाथ साड़ियों से लेकर शाकाहारी व्यंजनों तक सब कुछ बेचने वाले स्टालों से भरे हुए हैं। गुलजार शहर के केंद्र की खोज के बाद, थोड़ी सी समुद्री हवा ही टिकट है; बंगाल की खाड़ी के किनारे स्थित, चेन्नई रेतीले समुद्र तट के कुछ अद्भुत हिस्सों का घर है।

6 किमी लंबे मरीना बीच पर टहलें, जो दुनिया का दूसरा सबसे लंबा शहरी समुद्र तट है। और - रेत से कुछ सौ मीटर की दूरी पर - आपको एम. ए. चिदम्बरम स्टेडियम मिलेगा)। आमतौर पर चेपॉक स्टेडियम के रूप में जाना जाता है, यह क्रिकेट इतिहास के कुछ प्रमुख क्षणों का स्थल है, जिसमें खेल का दूसरा टाई टेस्ट भी शामिल है।

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

धर्मशाला (दलाई लामा का गृहनगर) की सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी - साथ ही शहर का एचपीसीए स्टेडियम भी, जो केवल एक दशक पुराना है लेकिन फिर भी आसानी से दुनिया के सबसे शानदार स्टेडियमों में से एक है। यह बर्फ से ढके हिमालय के बीच स्थित है, जिसमें चमकीले चित्रित स्टैंड और एक मंडप है जो एक मंदिर जैसा दिखता है।

यह स्टेडियम हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम का घर है और इंडियन प्रीमियर लीग मैचों की मेजबानी करता है, हालांकि यह निश्चित रूप से दृश्यावली है जो इसे इतना दुर्लभ स्थान बनाती है। जब आप क्रिकेट नहीं देख रहे हों, तो त्सुग्लाग्खांग कॉम्प्लेक्स जाएँ। यह धर्मशाला का आध्यात्मिक हृदय है, जिसमें 14वें दलाई लामा का निवास, एक संग्रहालय, मंदिर और मठ है। किसी भी सक्रिय यात्री के लिए, त्रिउंड ट्रेक (एक अपेक्षाकृत आसान ट्रेक जिसमें धौलाधार पर्वत श्रृंखला और कांगड़ा घाटी का मनमोहक दृश्य होता है) अवश्य करना चाहिए।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.