उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री और जनपद प्रभारी मंत्री श्री ए.के. शर्मा जी की अध्यक्षता में आगरा स हाउस में एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्रों की प्रगति की जानकार

Photo Source : ????? ?????

Posted On:Wednesday, August 28, 2024

आगरा.28.08.2024. नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री व जनपद प्रभारी मंत्री  ए.के. शर्मा जी की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में जिला प्रशासन तथा जनपद के माननीय जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक संपन्न हुई।
बैठक में सर्व प्रथम मा. प्रभारी मंत्री महोदय ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज उत्तर प्रदेश के आगरा तथा प्रयागराज समेत 12 विश्व स्तरीय ग्रीनफील्ड औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने को मंजूरी दी है जिससे 10लाख लोगों को प्रत्यक्ष तथा 30 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। ये औद्योगिक स्मार्ट सिटी नेशनल इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरिडोर प्रोग्राम के तहत बनाए जाएंगे अब आगरा में आईटी आधारित तथा अन्य उद्योगों की राह खुल गई है, नॉन पॉलियूटिंग कैटेगरी उद्योग स्थापित किए जाएंगे। मा. प्रभारी मंत्री महोदय ने आगरा में इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाए जाने हेतु लगाए जाने वाले उद्योगों को चिन्हित करने, लैंड बैंक की उपलब्धता सुनिश्चित करने आदि हेतु प्लानिंग कर रूपरेखा बनाए जाने हेतु जिलाधिकारी तथा मंडलायुक्त को निर्देशित किया।
बैठक में मा. जनपद प्रभारी मंत्री महोदय ने मंडलायुक्त महोदया को एनजीटी, सुप्रीम कोर्ट,टीटीजेड इत्यादि की गाइडलाइन के बारे में जानकारी ली, मंडलायुक्त महोदया ने उपरोक्त के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ग्लास उद्योग, फाउंड्री उद्योग आदि उद्योग स्थापित किए जाने हेतु दी गई नियमों में छूट, तथा सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन जनहित याचिकाओं तथा उनके प्रभाव के बारे में अद्यतन जानकारी देते हुए बताया कि दस गुना पेड़ लगाए जाने के बाद ही पेड़ कटान की अनुमति मिलती है, उन्होंने यूपीसीडा के एक 1100 एकड़ के लैंड बैंक की जानकारी देते हुए बताया कि उपरोक्त लैंड बैंक में कुछ पेड़ों के होने से उपयोग नहीं किया जा सका अब पुनः यूपीसीडा ने वृक्षों को छोड़कर रिवाइज़ प्रस्ताव तैयार किया गया है, मंडलायुक्त महोदया ने मंडल के नगर निकायों में अधिशासी अधिकारियों तथा सफाई कर्मचारियों की कमी आदि से भी प्रभारी मंत्री जी को अवगत कराया। जिलाधिकारी महोदय ने विभिन्न स्थानों सर्किट हाउस, ताज नेचर वॉक, दयाल बाग रोड आदि में सीवर समस्या,नगर निगम सीमा विस्तार में छूटे क्षेत्रों से विकास कराने में आ रहे अवरोध आदि से अवगत कराया।,
बैठक में मा. मंत्री महोदय ने टीम बनाकर आगरा में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट हेतु प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।
बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों से उनके क्षेत्र में शासन द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति तथा समस्याओं के बारे में जानकारी ली, मा.फतेहपुर सीकरी सांसद श्री राजकुमार चाहर जी ने विद्युत विभाग के संविदा कर्मियों को उनके गृह क्षेत्र से बाहर तैनात करने, उनका पुलिस वेरिफिकेशन कराने आपराधिक रिकॉर्ड के कर्मियों को हटाने,जयपुर रोड स्थित लेदर पार्क प्रोजेक्ट में प्रगति न होने पर उस भूमि का किसी अन्य उद्देश्य यथा स्टेडियम आदि बनाए जाने हेतु उपयोग करने, पॉलीटेक्निक कॉलेज फतेहाबाद को प्रारंभ करने,अजीत नगर खेरिया एयरपोर्ट रोड पर जलभराव, किसानों की विभिन्न विद्युत संबंधी समस्याओं, तहसील बाह में विभिन्न गांवों हेतु संपर्क मार्ग की व्यवस्था आदि विषयों को रखा, मा.विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल जी ने मऊ रोड स्थित नगर वन का कीठम तक विस्तार कर नाइट सफारी विकसित करने,पुराने शहर में टॉरेंट तथा डीवीवीएनएल द्वारा किरायेदारों के घरों के विद्युत कनेक्शन काटे जाने, आगरा शहर में छोटी, नव विकसित कॉलोनी व रिहायशी क्षेत्रों में सीवरेज पाइप लाइन की समस्या, विधान परिषद सदस्य श्री विजय शिवहरे जी द्वारा शहर में संचालित अवैध बिना लाइसेंस रूफ टॉप होटल,रेस्टोरेंट आदि से उत्पन्न समस्या, कटरा गड़रियान वार्ड-1 में जलकल विभाग के कनेक्शन की समस्या, वायु बिहार रोड के निर्माण आदि को रखा, मा. विधायक जीएस धर्मेश जी ने आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हेतु राशन कार्ड में कम से कम 06 यूनिट होने बालों के ही बनाए जाने की पात्रता को संशोधित करने,बूंदू कटरा हर घर जल योजना की धीमी प्रगति, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ.मंजू भदौरिया जी ने बरौली अहीर रोड पर जलभराव, नाला निर्माण, नहरों की पटरी पर विद्युत पोल से हो रही समस्या को रखा, मा.विधायक भगवान सिंह कुशवाह ने विद्युत विभाग की समस्या, क्षमता वृद्धि करने ग्रामीण सड़कों के निर्माण तथा भाजपा नगर अध्यक्ष भानु महाजन जी ने मदिरा की दुकानों को नियत समय में ही खोले जाने का सख्ती से अनुपालन कराने की बात रखी, मा.मंत्री बेबीरानी मौर्य जी के प्रतिनिधि ने कई क्षेत्रों के किसानों के विद्युत कनेक्शन शहरी क्षेत्रों में आजाने से शहरी टैरिफ लगाने की बात को रखा,मा.विधायक छोटेलाल वर्मा जी तथा रानी पक्षालिका सिंह जी ने भी अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखा म. प्रभारी मंत्री महोदय ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को तलब कर समस्याओं को गुणवत्तापूर्ण समाधान के कड़े निर्देश दिए।
मा. जनपद प्रभारी मंत्री जी ने जनप्रतिनिधियों द्वारा आगरा शहर में जलभराव की समस्या पर निर्देशित किया की संबंधित अधिकारी जलभराव वाले स्थलों को मौके पर जाकर चिह्नित करें, जलभराव के कारण, चॉक प्वाइंट आदि को शामिल कर मास्टरप्लान तैयार कर कार्य कराएं, नगर निगम सीमा विस्तार क्षेत्र में प्रमुख क्षेत्रों के छूट जाने की बात उठाए जाने पर मा. मंत्री महोदय ने पुनः प्रस्ताव देकर सभी प्रमुख छूटे क्षेत्रों को शामिल किए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में मा.सांसद फतेहपुर सीकरी श्री राजकुमार चाहर, आगरा महापौर श्रीमती सुनीता दिवाकर, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ.मंजू भदौरिया, मा.विधायक श्री पुरुषोत्तम खंडेलवाल, डॉ.जीएस धर्मेश, रानी पक्षालिका सिंह, श्री छोटेलाल वर्मा, श्री भगवान सिंह कुशवाह,, विधान परिषद सदस्य श्री विजय शिवहरे, भाजपा नगर अध्यक्ष श्री भानु महाजन मंडलायुक्त श्रीमती ऋतु माहेश्वरी, जिलाधिकारी श्री भानु चंद्र गोस्वामी, नगरायुक्त श्री अंकित खंडेलवाल, डीवीवीएनएल के एमडी श्री नितीश कुमार, सीडीओ श्रीमती प्रतिभा सिंह, सीएमओ डॉ.अरुण श्रीवास्तव सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.