आगरा के मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में एयरोड्रोम पर्यावरण प्रबंधन समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई और निर्णय लिए गए। बैठक के दौरान पर्यावरण संरक्षण और प्रबंधन से संबंधित विभिन्न पहलु

Photo Source : From Agra D.M office

Posted On:Tuesday, August 27, 2024

आगरा. 27 अगस्त 2024. मण्डलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में आज मंगलवार को एयरोड्रोम पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक हुई। समिति की विगत बैठक में रखे गये एयरपोर्ट एवं रेवले ट्रैक के आसपास व्याप्त गंदगी की सफाई, ठोस अपशिष्ट व कूढ़े के ढ़ेर का निस्तारण, वायुयानों की सुरक्षा की दृष्टिगत कबूतरबाजी को रोकने और बंदरों को पकड़कर विस्थापित किए जाने से संबंधित आदि बिन्दुओं पर संबंधित अधिकारियों को दिए गये निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की गयी। 

एयरफोर्स अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि आगरा-कोटा एवं आगरा-जयपुर रेलवे ट्रैक पर शाहगंज से लेकर आजमपाड़ा तक व्याप्त गंदगी/कचरे की ननि द्वारा काफी हद तक सफाई करायी जा चुकी है लेकिन अभी और सफाई होना बाकी है। रेलवे बाउंड्री किनारे रह रहे लोगों द्वारा पटरी किनारे खुले में कूड़ा डाला जा रहा है। मण्डलायुक्त महोदया द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गये कि व्याप्त गंदगी की शत प्रतिशत सफाई करायी जाए। रेलवे बाउंड्रीवाॅल के अंदर और पटरी किनारे गंदगी न करने के प्रति जागरूक बनाने हेतु व्यवस्थित रूप से साइनेज बोर्ड लगाये जायें। कूड़ा-कचरा फैलाने वालों के खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही की जाए। खेरिया मोड़ चैराहा, दरगाह कमाल खां, धनौली आदि स्थानों पर खुले में डाले जा रहे कूड़ा कचरा को रोकने के संबंध में अवगत कराया गया कि कूड़ाघरों को ढ़क दिया गया है। अब कूड़े को खुले में नहीं फेंका जा रहा है। निर्देश दिए गये कि उक्त क्षेत्रों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को प्रभावी बनाया जाये। सुनिश्चित किया जाए कि खुले में कहीं भी कूड़े-कचरे का ढ़ेर न लगा हो। वहीं सुचेता गांव में कचरे के उचित निस्तारण हेतु बंद कूड़ाघर बनाये जाने के लिए एसडीएम सदर को राजस्व विभाग से भूमि उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देशित किया गया कि प्रस्ताव बनाकर आगामी दो माह में इसे स्वीकृत कराते हुए कार्य शुरू कराया जाए। तब तक बीडीओ और डीपीआरओ आपसी समन्वय से सुचेता से पथौली बाउंड्रीवाॅल के अंत तक सफाई करवाएं। साथ ही खुले में कूड़ा कचरा डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए।

ग्वालियर रोड़, सेवला स्थित छावनी बोर्ड के ठोस अपशिष्ट संयत्र से 25 हजार टन निस्तारण हेतु विगत मार्च माह तक का समय दिया गया था किन्तु निर्धारित समय बीत जाने के बावजूद साइट से पूरी तरह ठोस अपशिष्ट का निस्तारण नहीं किया गया। मण्डलायुक्त महोदया ने इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए छावनी बोर्ड पर 10 लाख जुर्माना लगाये जाने एवं 10 सितंबर तक शत प्रतिशत निस्तारण करने के कड़े निर्देश दिए। निर्धारित तिथि तक निस्तारण न करने पर पर्यावरण क्षतिपूर्ति के रूप में दोबारा से 10 लाख का जुर्माना लगाये जाने की चेतावनी दी। साथ ही ताजा ठोस कचरे के निष्पादन हेतु सबंधित नियम व शर्तों को ध्यान में रखते हुए नगर निगम के साथ अनुबंध करने के निर्देश दिये। 


वायुसेना परिसर के आसपास कबूतरबाजी के खेल को रोकने हेतु कबूतर के दबड़ों को हटाए जाने एवं कबूतरबाजी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश दिए गये थे लेकिन विगत बैठक के 6 माह बीत जाने के बावजूद दबड़े हटाए जाने एंव कार्यवाही से संबंधित आख्या प्रस्तुत नहीं की गयी। वहीं एएसपी लोहामण्डी की अनुपस्थिति में सक्षम अधिकारी के रूप में थानाध्यक्ष महोदय के बैठक से गैरहाजिर रहने पर थानाध्यक्ष को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने एवं कबूतरबाजी को रोकने हेतु दिए गये निर्देशों का अनुपालन प्रस्तुत न करने पर एसीपी लोहामण्डी को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा वायुसेना स्टेशन परिसर में बंदरों को विस्थापित करने का नगर निगम द्वारा सराहनीय प्रयास किया गया, विस्थापित किए जाने के क्रम को जारी रखने के निर्देश दिए गये। वहीं एयरफोर्स अधिकारी द्वारा परिसर में सियारों की हलचल से अवगत कराया गया जिस पर वन विभाग को विशेषज्ञों के माध्यम से समाधान निकालने के निर्देश दिए गये।

बैठक में जिलाधिकारी श्री भानुचंद्र गोस्वामी जी, नगरायुक्त श्री अंकित खण्डेलवाल जी, प्रभागीय निदेशक वन विभाग श्री आदर्श कुमार जी, अपर जिलाधिकारी नगर श्री अनुप कुमार जी, अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद जी, एसडीएम सदर श्री कृष्ण सिंह जी, एसीएम तृतीय श्री अभय सिंह जी सहित एयरफोर्स और रेलवे विभाग के अधिकारी आदि मौजूद रहे।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.