ऐतिहासिक शहर आगरा के जाने माने पांच सितारा होटल रैडिसन में केक मिक्सिंग सेरेमनी से क्रिसमस मंथ का आग़ाज़ किया गया।

Photo Source :

Posted On:Wednesday, November 8, 2023

ताज नगरी आगरा में होटल रैडिसन में केक मिक्सिंग के आयोजन, के साथ हुआ क्रिसमस सेलिब्रेशन का आग़ाज़।

नवंबर मंथ लगते ही फेस्टिव सीज़न की शुरुआत हो चुकी है इसी कड़ी में आज आगरा के जाने-माने 5 सितारा होटल रेडिसन में केक मिक्सिंग का आयोजन किया गया, इस मौके पर होटल के समस्त स्टाफ और देशी विदेशी पर्यटकों ने भड़ चढ़कर हिस्सा लिया होटल के जनरल मैनेजर अटल शरण भार्गव ने सभी देशवासियों और पर्यटकों को क्रिसमस मंथ की शुभकामनाएं दी वही इस तरह के आयोजनों के साथ मोहब्बत के शहर आगरा के पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा यह कहना है होटल के जनरल मैनेजर का।
केक मिक्सिंग सेरेमनी में होटल के एग्जीक्यूटिव शेफ़ संजू बघेल मौजूद रहे होटल के एफ&डी मैनेजर शेवेन्द्रू बाल ने प्रोग्राम में आने वाले सभी पर्यटकों का स्वागत किया, आईये, अब आपको बताते हैं केक मिक्सिंग की शुरुआत कहां से हुई
यूरोपियन कंट्री से क्रिसमस के दौरान केक मिक्सिंग की शुरुआत हुई है।

जब से नवंबर औऱ दिसंबर का महीना शुरू हुआ है, हम हर जगह त्योहारों की तैयारियां देख रहे हैं। इसमें उत्सव की दावत की तैयारी भी शामिल है। जब क्रिसमस भोजन की तैयारी की बात आती है, तो फ्रूट केक इस मौसम का एक अनिवार्य हिस्सा है, और इसी तरह क्रिसमस केक मिश्रण समारोह भी है।

 

केक मिश्रण ईसाई घरों और होटलों या कैफे के सबसे प्रतीक्षित पारंपरिक अनुष्ठानों में से एक है। यह क्रिसमस के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। इस तथ्य के अलावा कि समय से पहले सूखे मेवे मिलाने से केक में समृद्धि आती है, एक और महत्वपूर्ण कारण है कि इसे हमेशा एक विशाल समारोह के रूप में आयोजित किया जाता है।

 

केक-मिश्रण का इतिहास कहता है कि यह फसल के मौसम के आगमन का प्रतीक था। उन दिनों पारंपरिक क्रिसमस फ्रूट केक की तैयारी के लिए बहुत सारे फल और मेवे तोड़े जाते थे। वे इस विश्वास के साथ आने वाले वर्ष के लिए मिश्रण बचाकर रखते थे कि यह एक और प्रचुर वर्ष लाएगा।

 

यह समारोह बाद में सभी के लिए पारिवारिक मामला बन गया। पूरा परिवार एकत्र होकर कटे हुए फलों को वाइन या रम में भिगोता है, जिन्हें फसल के तुरंत बाद सुखाकर भंडारित किया जाता था। यही प्रथा आज सभी होटलों, रेस्तरांओं और बेकरियों में देखी जा सकती है, जहां सभी रसोई कर्मचारी केक मिश्रण समारोह के लिए एक साथ आते हैं और उत्सव का मूड बनाते हैं।

 

हालाँकि केक मिक्सिंग समारोह उत्सव की छुट्टियों के मौसम के लिए एक गर्मजोशी है, लेकिन यह उससे कहीं अधिक है। आज, केक मिश्रण के सदियों पुराने समारोह को सामाजिक मेलजोल और क्रिसमस के पूर्व-उत्सव के अवसर के रूप में देखा जाता है जो क्रिसमस और शीतकालीन उत्सव से कुछ महीने पहले शुरू होता है।

 

कुछ के लिए, यह परिवार के साथ बिताने का कुछ गुणवत्तापूर्ण समय है, और दूसरों के लिए, यह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जुड़ाव का समय है। यहां तक ​​कि बच्चों को भी अपने माता-पिता की मदद करना और तैयारियों में भागीदार की तरह महसूस करना एक मजेदार काम लगता है। पेस्ट्री उद्योग में, यह अनुष्ठान बेकर्स के लिए बहुत व्यस्त सीज़न की शुरुआत का प्रतीक है। उत्सव की तैयारी वास्तव में एक ऐसा आयोजन है जहां लोग एक-दूसरे के साथ जुड़ते हैं और सूखे मेवे डालने और मिलाने की इस रस्म को निभाकर मौसम का जश्न मनाते हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.