ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत की खबर से पूरा ईरान ग़म में डूबा।

Photo Source : From internet

Posted On:Monday, May 20, 2024

तेहरान. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत की खबर है. ईरानी बचाव दल रेड क्रिसेंट घंटों की मेहनत के बाद हेलिकॉप्टर क्रैश वाली जगह पर पहुंचा, जहां किसी के भी जीवत बचने के संकेत नहीं मिले.

इस हेलिकॉप्टर में राष्ट्रपति रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन सहित कुल 9 लौग सवार थे और क्रैश में सभी की मौत की आशंका जताई जा रही है. इब्राहिम रईसी के यूं अचानक निधन के बाद सवाल उठ रहा है कि उनके बाद अब ईरान की कमान कौन संभालेगा?

ईरानी संविधान के मुताबिक, अगर किसी सिटिंग राष्ट्रपति की अचानक मौत हो जाती है, तो उस सूरत में आर्टिकल 131 के तहत प्रथम उपराष्ट्रपति को अधिकतम 50 दिनों के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. हालांकि इसके लिए ईरान सर्वोच्च नेता यानी आयतुल्ला खामनेई की मंजूरी जरूरी होगी. इस हिसाब से ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अब राष्ट्रपति बनाया जा सकता है.


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.