Bal Thackeray Death Anniversery बाला साहेब के नाम में ‘ठाकरे’ कैसे जुड़ा और इंदिरा गांधी क्यों थीं पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर?

Photo Source :

Posted On:Friday, November 17, 2023

साल था 1996. कार्टूनिस्ट प्रशांत कुलकर्णी एक राजनीतिक शख्सियत का इंटरव्यू कर रहे थे. बात शुरू होने से पहले ही प्रशांत को बताया गया कि आपका ब्रोकन एरो कार्टून अच्छा है. आइये, बात करते हैं कार्टून की। दरअसल, तारीफ करने वाला शख्स खुद एक कार्टूनिस्ट था और उसका नाम बालासाहेब ठाकरे था।
Balasaheb Thackeray Death Anniversary Interesting Facts About Bal Thackeray

बाल ठाकरे का जन्म 23 जनवरी 1926 को हुआ था

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर बनाने के दिवंगत शिवसेना संस्थापक के सपने को पूरा किया है। उन्होंने बताया कि इसका उद्घाटन दिवंगत बाल ठाकरे की जयंती की पूर्व संध्या पर किया जाएगा. ठाकरे का जन्म 23 जनवरी 1926 को हुआ था, जबकि अयोध्या में राम मंदिर में मूर्ति 22 जनवरी को स्थापित की जाएगी। शिंदे ने कहा कि उनकी सरकार बाल ठाकरे के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए काम कर रही है. शिवसेना प्रवक्ता कृष्णा हेगड़े ने कहा कि पिछले साल की तरह, मुख्यमंत्री शिंदे ने किसी भी टकराव से बचने के लिए उनकी पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर शिवाजी पार्क स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

यह एपिसोड बेहद खास है क्योंकि प्रशांत की तारीफ करने वाले कार्टून का उस वक्त काफी राजनीतिक महत्व था. दरअसल, पुणे के अलका थिएटर में रमेश किनी की लाश मिली थी और उस वक्त वह थिएटर में अंग्रेजी फिल्म ब्रोकन एरो देख रहे थे। इस हत्या के लिए बाल ठाकरे के भतीजे राज ठाकरे को जिम्मेदार ठहराया जा रहा था और यह काफी चर्चित हुआ था. प्रशांत ने अपने कार्टून में टूटे हुए तीर की नोक से खून टपकता हुआ दिखाया. साथ में लिखा था- ब्रोकन एरो- एक डरावनी फिल्म जो अराजकता पैदा करती है। शिव सेना का चुनाव चिन्ह भी तीर-धनुष है. साफ है कि प्रशांत का कार्टून सीधे तौर पर शिव सेना पर हमला था और बाल ठाकरे इस पर अड़े रहे. अपना जीवन इतनी ईमानदारी से जीने वाले बाल ठाकरे ने 17 नवंबर 2012 को अंतिम सांस ली।

1950 में फ्री प्रेस जर्नल में मशहूर कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण के साथ काम करने वाले बाल ठाकरे की कहानी एक किंग मेकर की कहानी है. ठाकरे के कार्टून जापानी दैनिक समाचार पत्र 'द असाही शिंबुन' और 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के रविवार संस्करण में छपे। उनके राजनीतिक कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके निधन के बाद पूरी मुंबई बंद हो गई थी. अंतिम यात्रा में 2 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए. बाल ठाकरे का जन्म 23 जनवरी 1926 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। 9 भाई-बहनों में सबसे बड़े. मीनाताई ठाकरे से शादी के बाद उनके तीन बेटे भी हुए- बिंदुमाधव ठाकरे, जयदेव ठाकरे और उद्धव ठाकरे। आज महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में उद्धव मुख्यमंत्री हैं।

1960 में वे राजनीति में पूरी तरह सक्रिय हो गये। उन्होंने अपने भाई के साथ मार्मिक नाम से एक साप्ताहिक समाचार पत्र प्रकाशित किया। 1966 में 'मराठी मानुस' को अधिकार दिलाने के लिए शिव सेना का गठन किया गया था। उन्होंने कभी चुनाव नहीं लड़ा और किंग मेकर की भूमिका निभाई. मानो वह उदासीनता से भरा हुआ था। जब अयोध्या में बाबरी ढांचा गिराया गया था और कोई जिम्मेदारी नहीं ले रहा था, तब बाल ठाकरे ही थे जिन्होंने खुलेआम कहा था कि शिवसैनिकों ने मस्जिद गिराई है. आपातकाल के दौरान विपक्ष में रहते हुए भी उन्होंने इंदिरा गांधी का समर्थन किया था. फिर चाहे प्रतिभा पाटिल को राष्ट्रपति बनाया गया या प्रणब मुखर्जी को, उन्होंने गठबंधन से बाहर निकलकर अपनी हठधर्मिता का परिचय दिया। 1995 में शिवसेना ने बीजेपी के साथ गठबंधन सरकार बनाई. 2006 में जब बेटे उद्धव ने उन्हें शिवसेना की कमान सौंपी तो राज ठाकरे ने अलग होकर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना बनाई। यह बात उन्हें आखिरी वक्त तक टीसती रही.

नाम में ठाकरे जोड़ने की कहानी?

बाला साहेब के नाम के साथ 'ठाकरे' क्यों जुड़ा, इसकी वजह उनके पिता केशव सीताराम ठाकरे थे। वह कायस्थ परिवार से थे। बीबीसी की एक रिपोर्ट में बाल ठाकरे की जीवनी 'हिंदू हृदय सम्राट- हाउ द शिव सेना चेंज्ड मुंबई फॉरएवर' लिखने वाली सुजाता आनंदन के मुताबिक, एक समय था जब बाल ठाकरे के पिता केशव ठाकरे अंग्रेजी लेखक विलियम मेकपीस ठाकरे के सबसे बड़े प्रशंसक थे। उन्हें उनकी किताब 'वैनिटी फेयर' बहुत पसंद आई। उस किताब को पढ़ने के बाद वह उनके इतने प्रशंसक हो गए कि उन्होंने उनका उपनाम अपना लिया। केशव ठाकरे ने परिवार के नाम में ठाकरे शब्द शामिल किया। धीरे-धीरे वह बदलकर ठाकरे हो गए। इस तरह पीढ़ी दर पीढ़ी ठाकरे नाम जुड़ता गया.

इंदिरा गांधी एक पसंदीदा कार्टून चरित्र थीं

एक कार्टूनिस्ट के रूप में उन्होंने देश के कई दिग्गजों पर अपनी छाप छोड़ी। कई बड़े मुद्दे उठाए गए और उन पर कार्टून बनाकर सवाल उठाए गए, लेकिन राजनीतिक जगत में सबसे ज्यादा निशाने पर रहीं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी सवाल उठाने से नहीं हिचकिचाईं. उनके कार्टून से साफ पता चलता है कि वे कांग्रेस के कार्यों और कथनों में कितना अंतर समझते थे. इसे लेकर उन्होंने इंदिरा गांधी पर कार्टून बनाए.

1971 में जब कांग्रेस ने 'गरीबी हटाओ' का नारा चलाया तो उन्होंने एक कार्टून बनाया और लिखा, 'इंदिरा गांधी ने 'गरीबी हटाओ' का नारा चलाया, लेकिन उनका दौरा शाही था. इसकी विपक्ष ने भी आलोचना की थी. 1975 में जब कश्मीर में शेख अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन हुआ था, तब बालासाहेब ने एक कार्टून के माध्यम से टिप्पणी की थी कि कश्मीरी गुलाब के कांटों से खून बह रहा है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.