खामोश सिर झुकाए अटल की समाधि पर खड़े रहे मोदी, आज पूर्व पीएम को याद कर रहा पूरा देश

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 16, 2023

भारत के तीन बार प्रधान मंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी गठबंधन सरकारों के सफल प्रबंधन के प्रमाण के रूप में खड़े हैं। उनके दूरदर्शी नेतृत्व और रणनीतिक कौशल ने न केवल उनके कार्यकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की छवि को आकार दिया, बल्कि पार्टी की एक ऐसी छवि भी बनाई जिसने एक दशक बाद अभूतपूर्व बहुमत के साथ सत्ता में उल्लेखनीय वापसी में मदद की।

वाजपेयी वो मिलनसार नेता थे जो व्यक्तिगत संबंधों और राजनीति के बीच अंतर जानते थे. जब वे सत्ता में नहीं थे तब भी उन्होंने भारत सरकार का प्रतिनिधित्व किया। उनके कुशल नेतृत्व का एक उदाहरण 1994 के जिनेवा प्रतिनिधिमंडल में विपक्षी नेता के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करना था, जिन्होंने कश्मीर पर भारत की संप्रभुता को चुनौती देने वाले एक प्रस्ताव का सफलतापूर्वक मुकाबला किया था।

वाजपेयी अपने राजनीतिक जीवन में दस बार लोकसभा के सदस्य रहे और दो बार राज्यसभा के लिए भी चुने गए। वह पूर्ण कार्यकाल तक सेवा करने वाले भारत के पहले गैर-कांग्रेसी पीएम बने। नैतिकता से समझौता करने वालों में से नहीं, वह आशावादी थे कि अगर आपकी राजनीति सही होगी तो लोग आपका समर्थन करेंगे।वाजपेयी का प्रसिद्ध नारा, 'जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान', सैनिकों, किसानों और वैज्ञानिक प्रगति के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की प्रतिध्वनि था। शासन के प्रति उनके दृष्टिकोण की विशेषता सहयोग थी, जिसका उदाहरण 24 विविध दलों से बनी सरकार का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने की उनकी क्षमता थी।

भाजपा, विपक्ष और देश के नेता के रूप में वाजपेयी की विरासत

आपातकाल के बाद जब मोरारजी देसाई की सरकार बनी तो वाजपेयी ने विदेश मंत्री का पद संभाला और संयुक्त राष्ट्र महासभा को हिंदी में संबोधित करने वाले पहले नेता बने।वाजपेयी के राजनीतिक लचीलेपन का निर्णायक क्षण 1996 में आया जब चार दशकों तक विपक्ष में रहने के बाद भाजपा ने उनके प्रधान मंत्री के रूप में सरकार बनाई। यह पहली बार था जब वाजपेयी पीएम बने।

1996 के आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी ने 161 सीटें जीती थीं. तत्कालीन राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा ने वाजपेयी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था। जॉर्ज फर्नांडीस की समता पार्टी, शिव सेना, अकाली दल और हरियाणा विकास पार्टी (एचवीपी) जैसे सहयोगियों के समर्थन से, भाजपा के नेतृत्व वाला गठबंधन 194 के आंकड़े तक पहुंच सकता है। बहुमत को छूने के लिए उसके पास अभी भी 78 सांसद नहीं हैं।

यह वह दौर था जब भाजपा को आम तौर पर अधिकांश राजनीतिक दल "अछूत" मानते थे। उन्हें 13 दिन में इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा. वाजपेयी जानते थे कि वह बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे और सीधे अपना इस्तीफा दे सकते थे। लेकिन उन्होंने इसके बजाय लोकसभा में विश्वास प्रस्ताव लाने को प्राथमिकता दी।एक राजनीतिक दूरदर्शी, वाजपेयी छुआछूत के खतरे को दूर करना चाहते थे जिसका सामना भाजपा कर रही थी। वह इस हार को भविष्य की सफलता के अवसर के रूप में उपयोग करना चाहता था।

वाजपेयी ने विश्वास मत को भाजपा के लिए आने वाले वर्षों में गठबंधन की राजनीति के दरवाजे खोलने का एक उपकरण बना दिया। असाधारण वक्ता होने के कारण उन्होंने अपने भाषण से अपना लक्ष्य हासिल कर लिया। बीजेपी ने पहली बार सफलतापूर्वक प्राथमिक गठबंधन बनाया. बाद में उन्होंने लोक जनशक्ति पार्टी, तेलुगु देशम पार्टी, बीजू जनता दल और यहां तक कि डीएमके, नेशनल कॉन्फ्रेंस, जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और तृणमूल कांग्रेस से भी हाथ मिला लिया।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 1998 के लोकसभा चुनाव से पहले अस्तित्व में आया, जिसमें उसने जीत हासिल की। 11 और 13 मई, 1998 को, वाजपेयी ने पोखरण में पांच भूमिगत परमाणु परीक्षण करके सभी को आश्चर्यचकित कर दिया, हालांकि इसकी अधिकांश तैयारी नरसिम्हा राव के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने पहले ही कर ली थी।हालाँकि, उनकी एनडीए सरकार ने 1999 की शुरुआत में अपना बहुमत खो दिया, जिससे दोबारा चुनाव की आवश्यकता पड़ी।13 अक्टूबर 1999 को 13 पार्टियों के गठबंधन से अटल बिहारी तीसरी बार पीएम बने. इस बार उनकी सरकार ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया और ऐसा करने वाले वह पहले गैर-कांग्रेसी पीएम बने।

महत्वपूर्ण निर्णय जिन्होंने अर्थव्यवस्था को बदल दिया

वाजपेयी सरकार ने कई बड़े फैसले लिए जिसने भारतीय राजनीति की दिशा हमेशा के लिए बदल दी।उन्होंने देश के बुनियादी ढांचे पर ध्यान दिया और स्वर्णिम चतुर्भुज योजना ने चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई को राजमार्ग नेटवर्क से जोड़ा, जबकि प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना से गांवों को मजबूत किया गया। इसके साथ ही सभी बच्चों को शिक्षा का मौलिक अधिकार भी प्रदान किया गया।

भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए वाजपेयी द्वारा लागू की गई कुछ पहलों ने आर्थिक विकास के वर्तमान प्रक्षेप पथ के अग्रदूत के रूप में कार्य किया। जब उन्होंने पद छोड़ा, तो सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 8.4 प्रतिशत था, मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत से नीचे रही और विदेशी मुद्रा भंडार ने अनुकूल स्थिति प्रदर्शित की। यूपीए-I प्रशासन ने बाद के वर्षों में अनुकूल आर्थिक परिस्थितियों का अनुभव किया।

वाजपेयी के नेतृत्व में, भारत सरकार ने दूरसंचार क्षेत्र के उदारीकरण की शुरुआत करते हुए 3 मार्च, 1999 को नई दूरसंचार नीति का अनावरण किया। व्यवसाय और उद्योग के प्रबंधन में सरकार की भागीदारी को कम करने के लिए इस उपाय का कार्यान्वयन अनिवार्य समझा गया। दूरसंचार उद्योग ठहराव और सुस्ती के दौर का अनुभव कर रहा था। वाजपेयी की नीति ने भारत को विश्व स्तर पर दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसमें निकट भविष्य में चीन से आगे निकलने की क्षमता का संकेत दिया गया था।

नई दूरसंचार नीति के कार्यान्वयन ने राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनियों के प्रभुत्व को प्रभावी ढंग से बाधित कर दिया, जिससे निजी उद्यमों के प्रवेश और सक्रिय भागीदारी की सुविधा मिली। इस नीति परिवर्तन ने दूरसंचार उद्योग में आगामी क्रांति को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। निजी उद्यमों के बीच प्रतिस्पर्धा की उपस्थिति के परिणामस्वरूप टैरिफ में उल्लेखनीय कमी आई और प्रदान की जाने वाली सेवाओं की क्षमता में पर्याप्त वृद्धि हुई।

दरअसल, दूरसंचार उद्योग भारत में निजी क्षेत्र की सफलता का एक उल्लेखनीय उदाहरण है।वाजपेयी द्वारा लागू किए गए महत्वपूर्ण नीतिगत उपायों में से एक 2003 में राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन (एफआरबीएम) अधिनियम का अधिनियमन था। इस कानून का उद्देश्य सरकारी व्यय में राजकोषीय अनुशासन को बढ़ावा देना था, जिसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक क्षेत्र की बचत -0.8 प्रतिशत के बराबर थी।

वित्तीय वर्ष 2000 में सकल घरेलू उत्पाद। 2005 में प्रतिशत बढ़कर 2.3 हो गया।उनके नेतृत्व में सरकार ने औद्योगिक उत्पादन और निर्यात को बढ़ाने के लिए विशेष निर्यात प्रसंस्करण क्षेत्र, सूचना प्रौद्योगिकी और औद्योगिक पार्क बनाए। इस पहल ने एक दशक बाद मेक इन इंडिया अभियान के सफल कार्यान्वयन की नींव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वाजपेयी सरकार द्वारा परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों (एआरसी) और क्रेडिट ब्यूरो की शुरूआत ने बैंकों को उनकी गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के प्रबंधन में सहायता करने के प्रारंभिक प्रयास को चिह्नित किया।2004 में वाजपेयी का 'इंडिया शाइनिंग' अभियान विफल हो गया, लेकिन इससे एनडीए को वहीं से आगे बढ़ने में मदद मिली, जहां उन्होंने छोड़ा था और एक दशक बाद वह सत्ता में वापस आया। संक्षेप में, अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठकर भारत के राजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.