Uttarakhand Tunnel Rescue: कौन हैं दक्ष ब्रदर्स जो उत्तराखंड सुरंग हादसे में मजदूरों के लिए देवदूत बन उतरे

Photo Source :

Posted On:Thursday, November 23, 2023

उत्तराखंड की सिल्कयारा सुरंग में पिछले 11 दिनों से फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. मजदूरों की सुरक्षित वापसी के लिए देशभर में दुआएं की जा रही हैं. दो भाई, दक्ष ब्रदर्स, अपने बचाव के लिए बहुत चर्चा में हैं। हर कोई जानना चाहता है कि ये दक्ष भाई कौन हैं जो देवदूत बनकर सुरंग में घुसे हैं। दरअसल, DRDO भी बचाव में उतर आया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास परिषद यानी डीआरडीओ ने अपनी दो विशेष सेनाएं 'दक्ष मिनी' और 'दक्ष स्काउट' भेजी हैं. इन्हें दक्ष भाई कहा जाता है। ये दोनों रिमोट से चलने वाली गाड़ियां हैं और आपातकालीन स्थितियों में इस्तेमाल की जाती हैं।

इन दोनों का इस्तेमाल उत्तराखंड सुरंग हादसे में किया गया है और छोटे दिखने वाले ये दोनों रोबोट कई क्षमताओं से लैस हैं। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, बचाव अभियान अब अपने अंतिम चरण में है और मजदूरों के परिवार बस इंतजार कर रहे हैं और अपने प्रियजनों की वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. सुरंग के बाहर एक एम्बुलेंस तैनात है और रेस्क्यू के बाद सभी पीड़ितों को सबसे पहले मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया जाएगा. देशभर में उनकी सलामती के लिए 11 दिनों से दुआएं चल रही हैं.

दक्ष मिनी और दक्ष स्काउट में कई खूबियां हैं

दक्ष मिनी और दक्ष स्काउट की खास बात यह है कि इन्हें बहुत छोटी जगह में भी चलाया जा सकता है। डीआरडीओ ने इनकी क्षमता के बारे में बताते हुए कहा है कि दोनों एक बार चार्ज करने पर 2 घंटे तक चल सकते हैं। ये रिमोट से संचालित होते हैं और इन्हें 200 मीटर की दूरी तक संचालित किया जा सकता है। इसके अलावा, यह एक बार में 20 किलो वजन उठा सकता है और दक्ष मिनी में हाई रेजोल्यूशन कैमरा भी है। इससे रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में सटीक जानकारी मिलती है. दक्ष स्काउट की बात करें तो यह एक निगरानी वाहन है। वह सीढ़ियाँ चढ़ने, ऊँचाई पर चलने और किसी भी प्रकार की सतह पर चलने में सक्षम है।

रेस्क्यू ऑपरेशन अपने आखिरी चरण में है

सुरंग हादसे में मजदूरों को निकालने का काम आखिरी चरण में चल रहा है. अमेरिकन ऑगर मशीन की मरम्मत के लिए दिल्ली से विशेषज्ञ को बुलाया गया है। 48 मीटर तक मलबे के लिए 800 मिमी व्यास के आठ पाइप बिछाए गए हैं। आखिरी पाइप बिछाते ही बैरियर को सरिया से काट दिया जाता है। सुरंग के बाहर एक एम्बुलेंस और सभी आवश्यक प्राथमिक चिकित्सा उपकरण तैयार हैं। जिंदगी और मौत से जूझ रहे इन मजदूरों की सुरक्षित वापसी के लिए पूरा देश दुआ कर रहा है.


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.