Jio Financial Services Listing: आज लिस्ट होगा जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का शेयर, जानिए क्या इशारा दे रहा है GMP

Photo Source :

Posted On:Monday, August 21, 2023

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएसएफ) के शेयरों में सोमवार को लिस्टिंग के बाद पहले कारोबारी सत्र में निचला सर्किट लगा। स्टॉक को 265 रुपये प्रति शेयर पर सूचीबद्ध किया गया था, जो 20 जुलाई को इसके व्युत्पन्न मूल्य 261.85 रुपये से एक प्रतिशत से अधिक का मामूली प्रीमियम था, जो कंपनी के डीमर्जर की रिकॉर्ड तिथि थी।जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का कुल बाजार पूंजीकरण 1.6 लाख करोड़ रुपये से कम हो गया, जो 1.68 लाख करोड़ रुपये से अधिक था, जब स्टॉक ने एक्सचेंज पर अपना कारोबार शुरू किया। स्टॉक को बीएसई पर 'टी' समूह प्रतिभूतियों में लेनदेन के लिए स्वीकार किया जाता है, जिसका अर्थ है कि स्टॉक में इंट्रा-डे ट्रेडिंग की अनुमति नहीं है।

जेएफएस शेयरों का श्रेय रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के पात्र शेयरधारकों को दिया गया, जिन्हें 1:1 अनुपात में शेयर प्राप्त हुए, जिसका अर्थ है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रत्येक शेयरधारक को लिस्टिंग बाउंड जियो फाइनेंस सर्विसेज का एक शेयर प्राप्त हुआ। अनुपात। कॉर्पोरेट इवेंट की रिकॉर्ड तिथि के आधार पर जेएफएस के लिए खोजा गया शेयर मूल्य स्ट्रीट अनुमान 160-170 रुपये शेयर मूल्य से काफी अधिक था।

कहा जाता है कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, बाजार पूंजीकरण के मामले में सबसे नई और दूसरी सबसे बड़ी एनबीएफसी है, जो किराना स्टोर्स में अपनी मूल कंपनी की व्यापक पहुंच के कारण व्यापारी और ग्राहक ऋण देने पर आक्रामक रूप से ध्यान केंद्रित करती है। जून के अंत तक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टोरों की कुल संख्या 18,446 थी और पंजीकृत ग्राहकों की संख्या 26.7 करोड़ थी।

Jio फाइनेंस सर्विसेज वर्तमान में दोनों बेंचमार्क सूचकांकों का हिस्सा है, और इसकी लिस्टिंग के तीसरे दिन, जो कि 24 अगस्त है, की समाप्ति के बाद इसे निफ्टी और सेंसेक्स से हटा दिया जाएगा। हालाँकि, कुछ परिदृश्यों में बहिष्करण की तारीख को स्थगित कर दिया जाएगा। नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के अभिलाष पगारिया के अनुसार, काउंटर पर निष्क्रिय बहिर्वाह हो सकता है।

ब्रोकरेज सीएलएसए ने कहा कि आरआईएल में हिस्सेदारी के अलावा, 2.5 बिलियन डॉलर या 33 रुपये प्रति पीस के तरल पदार्थ को जेएफएस में अलग कर दिया गया है। विदेशी ब्रोकरेज ने कहा कि यह 13-15 बिलियन डॉलर की ऋण पुस्तिका का समर्थन कर सकता है, जिसने नोट किया कि सेक्टर लीडर बजाज फाइनेंस की हालिया वार्षिक ऋण पुस्तिका में वृद्धि की गति से भी, जेएफएस को राशि का पूरी तरह से उपयोग करने में लगभग तीन साल लगेंगे।

बजाज फाइनेंस और चोला को छोड़कर अधिकांश ऋण वित्तीय कंपनियों का मूल्य-से-पुस्तक अनुपात 3 गुना से नीचे कारोबार होता है, जिनका रिटर्न अनुपात 20 प्रतिशत से अधिक है। सीएलएसए ने कहा, कोर जियो फाइनेंस सर्विसेज के लिए 500 मिलियन डॉलर से अधिक के पीएटी की आवश्यकता होगी। "एक बड़ी कोर बुक निकट अवधि में जेएफएस के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज में अपनी हिस्सेदारी बेचने की आवश्यकता को कम कर देती है।"


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.