UPI Transaction Limit अगर आप भी करते हैं यूपीआई से पेमेंट तो हो जाएं सावधान, अब एक दिन में इतनी ही बार कर सकेंगे पेमेंट, जानें क्या है आपके बैंक की लिमिट

Photo Source :

Posted On:Thursday, November 23, 2023

हमारे देश में UPI पेमेंट ऐप्स से किसी का पैसा ट्रांसफर करना आम बात है। इसका उपयोग काफी बढ़ गया है. PhonePe, Google Pay, Paytm और Amazon Pay सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले UPI ऐप हैं। इन पेमेंट प्लेटफॉर्म से यूजर्स आसानी से दूसरे यूपीआई आईडी या बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसकी भी एक सीमा है। 

UPI से एक दिन में कितना पेमेंट

एनपीसीआई दिशानिर्देशों के अनुसार, एक दिन में यूपीआई के माध्यम से केवल एक निश्चित राशि ही भेजी या प्राप्त की जा सकती है। UPI एक बार में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकता है यह बैंक और ऐप पर निर्भर करता है। इसलिए हर पेमेंट ऐप की दैनिक लेनदेन सीमा अलग-अलग तय की जाती है।

Paytm की दैनिक लेनदेन सीमा

एनपीसीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, आप पेटीएम के जरिए एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपये तक पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। यूपीआई लेनदेन कितनी बार किया जा सकता है, इस पर पेटीएम ने कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है।

Google Pay पर लेन-देन की सीमा

Google Pay ने अपने यूजर्स के लिए प्रतिदिन 10 लेनदेन की अधिकतम सीमा भी निर्धारित की है। ऐप यूजर्स इस ऐप से प्रतिदिन केवल 10 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इस ऐप से आप एक दिन में एक लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं.

phonepe

फोन पे ने अपने यूजर्स के लिए यूपीआई के जरिए प्रतिदिन 1 लाख रुपये की अधिकतम सीमा भी तय की है। इस ऐप के जरिए आप एक दिन में 10 या 20 ट्रांजेक्शन तक कर सकते हैं। प्रति घंटे लेनदेन की कोई सीमा तय नहीं की गई है.

अमेज़न पे

अमेज़न पे ने यूपीआई से एक दिन की अधिकतम एक लाख रुपये की सीमा भी तय की है। अमेज़न पे पर प्रति दिन 20 लेनदेन की सीमा है। नए यूजर्स पहले 24 घंटे में सिर्फ 5 हजार रुपये का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.