Beneficiary को बिना Account से जोड़े 5 लाख रुपये तक भेज सकते हैं आप, जानिए कैसे?

Photo Source :

Posted On:Tuesday, November 21, 2023

इसमें कोई संदेह नहीं है कि डिजिटल प्लेटफॉर्म के आगमन ने लेनदेन प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है। आपको किसी को पैसे ट्रांसफर करना हो या बैंक में किसी से पैसे का अनुरोध करना हो, ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा के जरिए यह काम बहुत आसान हो जाता है। लेनदेन के लिए पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे कई डिजिटल प्लेटफॉर्म इसे और भी आसान बनाते हैं, लेकिन समस्या तब आती है जब किसी को 5 लाख रुपये तक भेजना होता है और इसके लिए सबसे पहले लाभार्थी का बैंक खाता, फोन नंबर आदि रजिस्टर कराना होता है। वहीं, अब इस समस्या का समाधान नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया IMPS ने कर दिया है। IMPS की ओर से सेवा को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए लाभार्थी को बिना खाता लिंक किए 5 लाख रुपये तक भेजने की सुविधा दी जा रही है.

बिना खाता लिंक कराए पैसा नहीं भेजा जाता था

मौजूदा सुविधा में IMPS के जरिए पैसे ट्रांसफर करने के लिए लाभार्थी का नाम, बैंक खाता नंबर और IFSC कोड दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होता है. हालाँकि, यह सुविधा जल्द ही आने वाली है जिसके बाद आप लाभार्थी के मोबाइल नंबर और बैंक खाते को पंजीकृत किए बिना 5 लाख रुपये तक का भुगतान कर सकेंगे।

सत्यापन की आवश्यकता होगी

IMPS द्वारा जल्द ही एक नई सेवा शुरू की जाएगी, जिसमें लाभार्थी का सत्यापन किया जाएगा। इस तरह मनी ट्रांसफर करने वाले यह देख सकेंगे कि जिसे वे पैसे भेज रहे हैं उसका बैंक खाता नंबर सही है या नहीं। नया फीचर बैंक विवरण में दर्ज नाम की जांच करने में मदद करेगा। नए नियमों के बाद आपको लाभार्थी को अकाउंट नंबर से रजिस्टर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मौजूदा सुविधा में दो तरह से पैसा भेजा जाता है

अभी आप दो तरह से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. पहला तरीका यह है कि आपको बैंक खाता संख्या, बैंक खाता धारक संख्या, बैंक के आईएफएससी कोड का उपयोग करके लाभार्थी के खाते को अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा, जिसके बाद पैसा ट्रांसफर किया जाता है। वैकल्पिक रूप से, लाभार्थी के मोबाइल नंबर और मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर (एमएमआईडी) का उपयोग करके पैसा भेजा जा सकता है। एमएमआईडी बैंकों द्वारा ग्राहकों को जारी किया जाने वाला 7 अंकों का नंबर है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.